Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Google का बड़ा फैसला, आज से बंद कर देगा करोड़ों यूजर्स का Gmail अकाउंट

Google का बड़ा फैसला, आज से बंद कर देगा करोड़ों यूजर्स का Gmail अकाउंट

Google ने करोड़ों जीमेल अकाउंट बंद करने का फैसला लिया है। आज यानी 20 सितंबर से गूगल इन अकाउंट्स को बंद करने जा रहा है। हालांकि, अगर आप अपना जीमेल अकाउंट बंद होने से बचाना चाहते हैं तो आपको बस एक छोटा सा काम करना होगा।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: September 20, 2024 8:03 IST
Google Gmail Account- India TV Hindi
Image Source : FILE Google Gmail Account

Google ने बड़ा फैसला लेते हुए करोड़ों Gmail अकाउंट बंद करने का फैसला किया है। गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए इस बात की जानकारी दी है। इस समय दुनियाभर के करोड़ों यूजर्स के पास Gmail अकाउंट है और यह दुनिया के सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली ई-मेल सर्विस है। यही नहीं, Android यूजर्स को अपने फोन के सभी फीचर्स एक्सेस करने के लिए भी जीमेल अकाउंट की जरूरत होती है।

करोड़ों Gmail अकाउंट होंगे बंद

गूगल ने अपने ब्लॉगपोस्ट में बताया कि दुनियाभर में लाखों ऐसे यूजर्स हैं, जिन्होंने अपना जीमेल अकाउंट लंबे समय से इस्तेमाल नहीं किया है। इन अकाउंट्स को क्रिएट करने के बाद ऐसे ही छोड़ दिया गया है। ये अकाउंट गूगल के सर्वर पर बेवजह से जगह घेरे हुए हैं। यही नहीं, इन अनयूज्ड अकाउंट्स का हैकर्स भी फायदा उठा सकते हैं।

Google ने अब बड़ा कदम उठाते हुए इन अकाउंट को बंद करने का फैसला लिया है। इन करोड़ों अनयूज्ड अकाउंट्स के बंद होते ही गूगल के सर्वर का स्पेस खाली हो जाएगा, जिसका फायदा नए यूजर्स को मिलेगा। गूगल ने अपने ब्लॉग में बताया कि वो फिलहाल उन जीमेल अकाउंट को ब्लॉक कर देगा, जो 2 साल या इससे ज्यादा समय से यूज नहीं हुए हैं। लंबे समय तक अकाउंट यूज नहीं होने पर ये इनेक्टिव हो गए हैं।

ऐसे बचा सकते हैं अपना Gmail अकाउंट

अगर, आपने भी ऐसा कोई जीमेल अकाउंट बनाया हो, जिसे लंबे समय से यूज नहीं कर रहे हैं तो आपका जीमेल अकाउंट भी बंद हो सकता है। हालांकि, यूजर्स चाहे तो अपने इन अकाउंट्स को बचा सकते हैं। इसके लिए यूजर को अपने उस जीमेल अकाउंट में लॉग-इन करना होगा और इनबॉक्स में आए ई-मेल को पढ़ना होगा या फिर किसी को मेल करना होगा। ऐसे में यह अकाउंट एक्टिव हो जाएगा और गूगल की इस बड़ी कार्रवाई से बच सकता है।

इसके अलावा यूजर जीमेल अकाउंट में लॉग-इन करके गूगल के किसी भी सर्विस का इस्तेमाल करके भी अपने पुराने अकाउंट को एक्टिव कर सकते है। हालांकि, अगर आप चाहते हैं कि आपके सभी पुराने जीमेल अकाउंट बंद हो जाए तो आप उन्हें ऐसे ही छोड़ दें या फिर गूगल की सेटिंग्स में जाकर अकाउंट को डिएक्टिवेट कर दें।

यह भी पढ़ें - Apple फैंस का इंतजार खत्म, आज से नए iPhone 16 की सेल शुरू, 10 मिनट में होगी डिलीवरी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement