Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Deepfake पर Google का बड़ा एक्शन, सर्च रिजल्ट और फर्जी वीडियो से जुड़ा है मामला

Deepfake पर Google का बड़ा एक्शन, सर्च रिजल्ट और फर्जी वीडियो से जुड़ा है मामला

Google ने इंटरनेट पर प्रसारित किए जाने वाले फर्जी फोटो और वीडियो पर लगाम लगाने के लिए नई पॉलिसी लागू कर दी है। यह नई पॉलिसी इस तरह के फर्जी और एआई जेनरेटेड कॉन्टेंट की सर्च रिजल्ट में रैंकिंग गिरा देगा, जिसकी वजह से यूजर्स को इस तरह के कॉन्टेंट नहीं दिखाई देंगे।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: August 01, 2024 18:19 IST
Google Deepfake- India TV Hindi
Image Source : FILE Google Deepfake

Google ने डीपफेक यानी AI जेनरेटेड वीडियो और फोटो के खिलाफ सख्त एक्शन लेने का फैसला किया है। टेक कंपनी ने अपने सर्च इंजन में डीपफेक कॉन्टेंड पर लगाम लगाने के लिए नया रैंकिंग सिस्टम तैयार किया है। गूगल की यह स्ट्रेटेजी इंटरनेट पर मौजूद एआई से तैयार किए गए फर्जी वीडियो या फोटो की रैंकिंग को कम कर देगी, जिसकी वजह से गूगल सर्च रिजल्ट में इस तरह के फर्जी कॉन्टेंट या डीपफेक लोगों को नहीं दिखेंगे।

रैंकिंग सिस्टम में होगा बड़ा बदलाव

दिग्गज टेक कंपनी ने दावा किया है कि कंपनी ने डीपफेक या AI जेनरेटेड कॉन्टेंट को हटाने की प्रक्रिया को भी आसान बना दिया है, जिसकी वजह से इस तरह के फर्जी वीडियो और फोटो इंटरनेट पर ऊपर नहीं दिखेंगे। कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में गूगल सर्च में किए जाने वाले इस नए बदलाव की घोषणा की है। गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि यह नया बदलाव इंटरनेट पर मौजूद डीपफेक या एआई द्वारा जेनरेट कॉन्टेंट को फिल्टर करने का काम करेगा।

इसके अलावा गूगल सर्च में एक्सप्लिट यानी विक्षिप्त कॉन्टेंट को भी फिल्टर करके रिजल्ट से हटा लिया जाएगा। साथ ही, डीपफेक वाले किसी भी एक जैसे सर्च रिजल्ट और डुप्लीकेट कॉन्टेंट को भी हटा दिया जाएगा। इसके बाद गूगल सर्च रैंकिंग में इस तरह के कॉन्टेंट नहीं दिखेंगे।

कॉन्टेंट हटाने की पॉलिसी में भी बदलाव

टेक कंपनी ने अपने ब्लॉग में बताया कि कई सालों से लोग हमारी पॉलिसी के तहत सर्च से बिना सहमति के फर्जी अश्लील तस्वीरों को हटाने का अनुरोध कर रहे हैं। अब हमने इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सिस्टम विकसित किए हैं, जिससे लोगों को इस मुद्दे को बड़े पैमाने पर संबोधित करने में मदद मिलेगी।

जब कोई व्यक्ति सर्च से अपने बारे में स्पष्ट गैर-सहमति वाली नकली सामग्री को हटाने का सफलतापूर्वक अनुरोध करता है, तो Google के सिस्टम उनके बारे में एक जैसे सर्च पर सभी स्पष्ट परिणामों को फिल्टर करने का भी टारगेट रखेंगे। इसके अलावा, जब कोई व्यक्ति हमारी पॉलिसी के तहत सर्च से किसी इमेज को सफलतापूर्वक हटाता है, तो हमारा सिस्टम उस इमेज के किसी भी डुप्लिकेट को स्कैन करेंगा और हटा देगा।

फर्जी कॉन्टेंट और वीडियो पर लगेगा लगाम

गूगल सर्च की रैंकिंग सिस्टम में किए जाने वाले इस बदलाव का फायदा आम यूजर्स को होगा। इन दिनों AI द्वारा जेनरेट किए गए कई फर्जी फोटो और वीडियो इंटरनेट पर प्रसारित किए जाते हैं। गूगल सर्च में रैकिंग कम होने की वजह से इस तरह के कॉन्टेंट का प्रचार-प्रसार काफी हद तक कम हो जाएगा।

यह भी पढ़ें - POCO ने लॉन्च किया 108MP कैमरा वाला सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन, मिलेंगे ये दमदार फीचर्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement