Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. कल से इस देश में काम नहीं करेगा Google Pay, कंपनी ने बताई वजह

कल से इस देश में काम नहीं करेगा Google Pay, कंपनी ने बताई वजह

Google Pay ऐप कल यानी 4 जून से बंद होने जा रहा है। गूगल ने अपने ब्लॉग में इस बात की जानकारी शेयर की है। गूगल पे ऐप को अमेरिका में बंद किया जाएगा। यूजर्स से गूगल पे बैलेंस को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए कहा गया है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: June 03, 2024 19:22 IST
Google Pay, G Pay- India TV Hindi
Image Source : FILE Google Pay (G Pay)

Google Pay (G Pay) पेमेंट सर्विस भारत ही नहीं दुनिया के प्रमुख पेमेंट सर्विस में से एक है। गूगल अब अपनी इस पेमेंट सर्विस ऐप को 4 जून से बंद करने वाला है। गूगल ने इसे बंद करने की वजह भी साफ कर दी है। गूगल ने हाल ही में भारत में Google Wallet लॉन्च किया है। गूगल वॉलेट को भारत में यूजर्स अपने डिजिटल वॉलेट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। कंपनी गूगल वॉलेट को बढ़ाने के लिए कई देशों में गूगल पे सर्विस को बंद करने जा रहा है।

4 जून से यहां काम नहीं करेगा ऐप

गूगल ने बताया कि Google Pay सर्विस 4 जून से अमेरिका में बंद किया जा रहा है। इसके अलावा कंपनी इस सर्विस को अन्य देशों में भी बंद करेगी। हालांकि, गूगल ने यह भी साफ किया है कि भारत और सिंगापुर में Google Pay पहले की तरह ही काम करेगा। इन दोनों देश में गूगल पे को एक स्टैंडअलोन ऐप की तरह इस्तेमाल किया जा सकेगा, जिसके जरिए यूजर्स UPI पेमेंट कर सकेंगे।

भारत में नहीं होगा कोई असर

Google ने अपने ब्लॉग में बताया कि अमेरिका में गूगल पे सर्विस बंद होने से भारतीय यूजर्स को इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। भारत में गूगल पे और गूगल वॉलेट दोनों अलग-अलग तरीकों से काम करेगा। भारत में गूगल पे के करोड़ों यूजर्स हैं। गूगल ने अपने ब्लॉग में बताया कि 4 जून के बाद गूगल पे अमेरिका में काम नहीं करेगा। जिन यूजर्स का गूगल पे में बैलेंस है, वो 4 जून तक अपने बैलेंस को बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

हालांकि, कंपनी ने यह भी साफ किया है कि Google Pay के सबसे लोकप्रिय फीचर Tap to Pay का यूजर्स इसके बाद भी यूज कर सकेंगे। हालांकि, इसके लिए उन्हें गूगल वॉलेट के जरिए इस सर्विस को एक्सेस करना पड़ेगा। यही नहीं, गूगल वॉलेट के जरिए यूजर्स ऑनलाइन पेमेंट सर्विस भी यूज कर सकेंगे। ऐप बंद होने के बाद यूजर्स अपने गूगल पे बैलेंस को वेबसाइट के जरिए अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकेंगे।

Google Wallet को बढ़ाने का फैसला

Google Wallet ऐप को गूगल ने साल 2022 में अमेरिकी बाजार में लॉन्च किया था। इस ऐप को यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकेंगे। यह यूजर्स का एक प्राइवेट डिजिटल वॉलेट होगा, जिसके जरिए यूजर्स डिजिटल पेमेंट सर्विस को एक्सेस कर सकेंगे। गूगल पे को अमेरिका में Google Wallet में ही इंटिग्रेट कर दिया गया है, जिसके जरिए यूजर्स कॉन्टैक्टलेस पेमेंट जैसी अन्य सुविधाएं ले सकते हैं।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement