Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Google Pay में आए कई नए फीचर, बिना बैंक अकाउंट के भी कर सकेंगे UPI पेमेंट

Google Pay में आए कई नए फीचर, बिना बैंक अकाउंट के भी कर सकेंगे UPI पेमेंट

Google ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 में UPI Circle, UPI वाउचर समेत कई फीचर्स की घोषणाएं की हैं। जल्द ही, ये फीचर्स गूगल पे यूपीआई ऐप में जोड़े जाएंगे। यूजर्स अब बिना बैंक अकाउंट के भी UPI पेमेंट कर सकेंगे।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: August 30, 2024 23:01 IST
Google Pay, UPI, UPI Circle- India TV Hindi
Image Source : FILE Google Pay

Google ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (GFF) 2024 में अपने UPI ऐप के कई नए फीचर्स की घोषणाएं की हैं। Google Pay यूजर्स को जल्द ये फीचर Android और iOS ऐप में मिलने लगेंगे। गूगल ने बताया कि साल के अंत तक Google Pay में ये फीचर्स जुड़ जाएंगे। गूगल ने इस फेस्ट में UPI Circle, UPI वाउचर या eRupi, Clickpay QR Scan, प्रीपेड यूटिलिटी पैमेंट, टैप एंड पे विद RuPay कार्ड समेत कई फीचर्स को Google Pay (GPay) में जोड़ा है।

पिछले दिनों भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने UPI Circle डेलिगेटेड पेमेंट सिस्टम को लॉन्च किया है। इसमें बिना बैंक अकाउंट के भी UPI पेमेंट करने की सुविधा मिलेगी। Google Pay में भी इस फीचर को जल्द लाया जाएगा। कंपनी ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में इसकी घोषणा कर दी है। आइए, जानते हैं इस नए फीचर के बारे में...

क्या है UPI Circle?

UPI Circle एक डेलिगेटेड पेमेंट सिस्टम है, जिसमें फुल डेलिगेशन वाले प्राइमरी यूजर अपने भरोसेमंद सेकेंडरी यूजर को सर्किल में जोड़ सकते हैं। सेकेंडरी यूजर के पास अगर बैंक अकाउंट नहीं भी है, तो वो प्राइमरी यूजर के अकाउंट का इस्तेमाल करके UPI पेमेंट कर सकेगा। हालांकि, इसमें यूपीआई ट्रांजैक्शन के लिए स्पेंडिंग लिमिट यानी खर्च करने की लिमिट होती है। हर डेलिगेशन के लिए महीने में 15 हजार रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये तक के UPI ट्रांजैक्शन की लिमिट मिलेगी।

NPCI के मुताबिक, पार्शियल डेलिगेशन में प्राइमरी यूजर अपने सेकेंडरी यूजर्स के पेमेंट रिक्वेस्ट को ऑथोराइज कर सकते हैं। प्राइमरी यूजर पिन एंटर करके UPI पेमेंट का ट्रांजैक्शन पूरा कर सकेंगे। एक प्राइमरी यूजर अधिकतम 5 सेकेंडरी यूजर UPI Circle में जोड़ सकते हैं। साथ ही, कोई भी सेकेंडरी यूजर किसी एक ही प्राइमरी यूजर का ही डेलीगेशन एक्सेप्ट कर सकता है। UPI Circle में केवल प्राइमरी यूजर का ही बैंक अकाउंट UPI के लिए लिंक होता है। प्राइमरी यूजर ही किसी भी सेकेंडरी यूजर के पेमेंट को ऑथोराइज कर सकता है।

यह भी पढ़ें - Hidden Camera के जरिए हो रहे अपराध, अपने स्मार्टफोन को इस तरह बनाएं हथियार

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement