Thursday, October 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Google Pay में आया UPI Circle, जानें बिना बैंक अकाउंट के किस तरह कर पाएंगे UPI पेमेंट

Google Pay में आया UPI Circle, जानें बिना बैंक अकाउंट के किस तरह कर पाएंगे UPI पेमेंट

Google Pay ने अपने यूजर्स के लिए UPI Circle की घोषणा की है। गूगल फॉर इंडिया इवेंट में टेक कंपनी ने इस फीचर को अपने पेमेंट प्लेटफॉर्म में जोड़े जाने की बात कही है। जल्द ही, यूजर्स इस फीचर का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: October 03, 2024 18:39 IST
Google Pay- India TV Hindi
Image Source : FILE Google Pay

Google ने अपने पेमेंट प्लेटफॉर्म गूगल पे के लिए UPI Circle फीचर की घोषणा की है। नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने हाल ही में यूपीआई सर्किल लॉन्च किया है, जिसके जरिए बिना बैंक अकाउंट वाले भी UPI पेमेंट कर सकते हैं। गूगल पे भारत के लीडिंग UPI ऐप में से एक है। GPay यूजर्स को जल्द ही यह फीचर अपने स्मार्टफोन में मिलने लगेगा। आइए, जानते हैं यूपीआई सर्किल क्या है और यह कैसे काम करता है...

क्या है UPI Circle?

NPCI ने इस फीचर को UPI पेमेंट सर्विस को और भी लचीला बनाने के लिए पेश किया है। यह एक डेलिगेटेड पेमेंट सर्विस है, जिसमें एक UPI यूजर अपने परिवार के सदस्यों या सगे संबंधियों को अपने साथ जोड़ सकता है। इसमें वो लोग भी शामिल हो सकते हैं, जिनके पास अपना बैंक अकाउंट नहीं है। NPCI का यह फीचर घर-परिवार के उन लोगों के लिए लाया गया है, जो अन्य किसी पर कैश के लिए निर्भर रहते हैं। UPI Circle में जोड़े जाने के बाद वे भी डिजिटल पेमेंट कर पाएंगे।

UPI सर्किल में यूजर दो तरीके के डेलिगेशन- फुल (Full) और आंशिक (Partial) का इस्तेमाल कर सकते हैं। फुल डेलिगेशन में यूजर के पास 15,000 रुपये तक की मंथली लिमिट सेट करने की आजादी होती है। इसका मतलब है कि आपके सर्किल में जुड़े अन्य यूजर पूरे महीने में अधिकतम 15,000 रुपये तक की पेमेंट कर सकते हैं। उन्हें पेमेंट करने के लिए प्राइमरी यूजर यानी आपसे पेमेंट अप्रूवल लेने की जरूरत नहीं होती है। पार्शियल डेलिगेशन में UPI सर्किल में जुड़े सभी सेकेंडरी यूजर को हर ट्रांजैक्शन के लिए अप्रूवल की जरूरत होती है।

UPI Circle कैसे करता है काम?

UPI Circle में प्राइमरी यूजर के पास बैंक अकाउंट होना चाहिए, जो UPI ऐप से लिंक हो। वहीं, सर्किल में आने वाले सभी सेकेंडरी यूजर के पास केवल UPI ID होनी चाहिए, जो वो पेमेंट ऐप से क्रिएट कर सकते हैं। यही नहीं, UPI Circle में आने वाले प्राइमरी यूजर के कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेकेंडरी यूजर का होना जरूरी है। उसके बाद ही वो किसी यूजर को अपने सर्किल में जोड़ सकते हैं। 

UPI Circle का इस्तेमाल करके सेकेंडरी यूजर QR कोड का स्कैन करके पेमेंट कर सकते हैं। हालांकि, अगर पार्शियल डेलिगेशन है, तो प्राइमरी यूजर के अप्रूवल की जरूरत होगी और अगर फुल डेलिगेशन है तो अप्रूवल की जरूरत नहीं पड़ती है। 

यह भी पढ़ें - Smartphone ऑनलाइन खरीदना चाहिए या नजदीकी स्टोर से? जान लें ये बात, फायदे में रहेंगे आप

Latest Tech News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement