Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

4 जून के बाद से इस देश में काम नहीं करेगा Google Pay, ऐप इस्तेमाल करने वाले जान लें जरूरी बात

अगर आप भी ऑनलाइन पेमेंट के लिए गूगल पे का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। गूगल ने Gpay को लेकर बड़ा फैसला लिया है। गूगल आने वाले 4 जून से दुनियाभर के कई देशों में Google Pay की सर्विस को बंद करने जा रहा है। इसके बाद आप ऐप से पेमेंट नहीं कर पाएंगे।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: May 18, 2024 8:12 IST
Google Pay app, Google Pay app is shutting down, 4 June 2024, GPay Stope Service- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल पे की जल्द बंद होगी सर्विस।

Google Pay App Shutting Down: गूगल की Google Pay सर्विस को भारत समेत कई सारे देशों में ऑनलाइन पेमेंट के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 2022 में Google Wallet आने के बाद से Gpay यूजर्स की संख्या में तेजी से उछाल आया था। ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए यह यूजर्स की पहली पसंद बन चुका था। गूगल 4 जून 2024 से Google Pay को बंद करने जा रहा है। इस खबर ने ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने वाले यूजर्स की टेंशन बढ़ा दी है। Gpay बंद होगा यह खबर सही है। गूगल की तरफ से इसे खुद ही कंफर्म किया गया है। आइए आपको बताते हैं कि गूगल के इस फैसले से कौन से देश प्रभावित होने वाले हैं। 

इन यूजर्स पर नहीं पड़ेगा असर 

आपको बता दें कि गूगल अपने गूगल पे की सर्विस को बंद करने जा रहा है, लेकिन गूगल के इस फैसले का भारतीय यूजर्स पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है। गूगल अमेरिका में 4 जून 2024 से Google Pay की सर्विस को रोकने वाला है। यानी भारत नहीं बल्कि अमेरिका से गूगल पे का बोरिया बिस्तर बंधने जा रहा है। 

अब सिर्फ इन देशों में काम करेगा Google Pay

आपको बता दें कि 4 जून के बाद से गूगल पे ऐप सिर्फ भारत और सिंगापुर में ही काम करेगा। जबकि दूसरे देशों में  इसकी सर्विस पूरी तरह से बंद हो जाएगी। कंपनी की मानें तो सभी यूजर्स को गूगल वॉलेट पर ट्रांसफर कर दिया जाएगा। अमेरिका में इस तारीख के बाद से गूगल पे पूरी तरह से यूजलेस हो जाएगा। 

180 देशों में Google Wallet से रिप्लेस किया

आपको बता दें कि अमेरिकी यूजर्स गूगल पे सर्विस बंद होने के बाद ना तो पेमेंट कर पाएंगे और ना ही पेमेंट रिसीव कर पाएंगे। गूगल की तरफ से सभी अमेरिकी यूजर्स को गूगल वॉलेट पर शिफ्ट होने के लिए कहा गया है। माना जा रहा है कि कंपनी ने गूगल वॉलेट को प्रमोट करने के लिए ऐसा कदम उठाया है। कंपनी ने अपने एक ब्लॉग में बताया कि करीब 180 देशों में Gpay को गूगल वॉलेट से रिप्लेस कर दिया गया है। 

यह भी पढ़ें- Blinkit में अब सब्जी के साथ फ्री मिलेगी धनिया, CEO ने अलबिंदर ढींढसा ने किया ऐलान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement