Monday, September 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. 1 अगस्त से Google Maps के लिए बदल जाएंगे नियम, सर्विस चार्ज में कंपनी ने की बडी कटौती

1 अगस्त से Google Maps के लिए बदल जाएंगे नियम, सर्विस चार्ज में कंपनी ने की बडी कटौती

Google Maps के लिए 1 अगस्त से नए नियम लागू होने वाले हैं। दिग्गज टेक कंपनी गूगल की नेविगेशन सर्विस के लिए लिए जाने वाले चार्ज में भी भारी कटौती कर दी है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: July 30, 2024 16:42 IST
Google Maps- India TV Hindi
Image Source : FILE Google Maps

1 अगस्त से कई नए नियम लागू हो रहे हैं। ये नियम डिजिटल पेमेंट ऐप्स से लेकर Google Maps में किए जा रहे हैं। दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी गूगल अपने मैप के लिए पहली बार यह बदलाव करने जा रही है। कंपनी ने इसके अलावा भारत में अपने सर्विस चार्ज में बड़ी कटौती करने का भी फैसला किया है। गूगल अपनी सेवाओं के बदले लिए जाने वाले चार्ज में यह कटौती 1 अगस्त से करने वाली है। 

Google Maps के नए नियम

गूगल मैप्स के लिए 1 अगस्त से नए नियम लागू हो जाएंगे। गूगल अपने इस ऐप में यह बड़ा बदलाव केवल भारतीय बाजार में करने का फैसला किया है। कंपनी ने अपने सर्विस चार्ज में भी 70 प्रतिशत तक की कटौती की है, ताकि ज्यादा से ज्यादा सर्विस प्रोवाइडर्स गूगल के मैप का इस्तेमाल कर सके। हालांकि, गूगल मैप्स के लिए आने वाले इस नए नियम से आम यूजर्स को कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है क्योंकि गूगल मैप्स यूज करने के लिए यूजर्स से कोई भी चार्ज कंपनी नहीं लेती है।

गूगल मैप्स के लिए बदले जाने वाले इस नियम का सीधा असर उन बिजनेस यूजर्स के लिए होगा, जो गूगल की नेविगेशन सर्विस का इस्तेमाल करती है। गूगल ने पहली बार बिजनेस यूजर्स से अपनी सेवाओं के लिए रुपये में चार्ज लेने का फैसला किया है। पहले गूगल अपनी सर्विस के लिए डॉलर में चार्ज लिया करता था। इसके अलावा चार्ज में बड़ी कटौती की गई है।

नेविगेशन चार्ज की घटी फीस

Google अपनी नेविगेशन सर्विस के लिए कंपनियों से हर महीने 4 से 5 डॉलर चार्ज करती है। 1 अगस्त से यह चार्ज कम हो जाएगी। साथ ही, सर्विस यूज करने वाली कंपनियों से इसके लिए भारतीय रुपये में पेमेंट स्वीकार किया जाएगा। नए नियम के तहत गूगल मैप्स की नेविगेशन सर्विस के लिए अब 0.38 डॉलर यानी 31 रुपये से लेकर 1.50 डॉलर यानी 125 रुपये तक चार्ज किया जाएगा। पहले यह चार्ज 300 से 400 रुपये के बीच थी।

गूगल पर इन दिनों अन्य प्रतिद्वंदी नेविगेशन सर्विस प्रोवाइडर से कड़ी चुनौैती मिल रही है। कुछ दिन पहले Ola ने भी अपने नेविगेशन सर्विस को लॉन्च किया है, जिसके लिए कंपनी कोई चार्ज नहीं लेती है। इसके अलावा Map My India जैसी देसी कंपनियां भी गूगल को नेविगेशन सेक्टर में टक्कर दे रही है।

यह भी पढ़ें - Realme 13 Pro, Realme 13 Pro+ भारत में लॉन्च, रियलमी की इस दमदार सीरीज में है गजब के फीचर्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement