Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Google I/O 2024: गूगल का मेगा इवेंट आज, Android 15, एडवांस GeminiAI समेत कई प्रोडक्ट होंगे पेश

Google I/O 2024: गूगल का मेगा इवेंट आज, Android 15, एडवांस GeminiAI समेत कई प्रोडक्ट होंगे पेश

Google I/O 2024: दिग्गज टेक कंपनी गूगल आज यानी 14 मई को अपने कई प्रोडक्ट की घोषणा कर सकता है। गूगल के इस मेगा इवेंट में android 15, gemini AI के एडवांस वर्जन समेत कई प्रोडक्ट पेश किए जा सकते हैं।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: May 14, 2024 7:28 IST
Google I/O 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE Google I/O 2024

Google I/O 2024: गूगल आज अपने कई प्रोडक्ट्स पेश करने वाला है। अमेरिकी टेक कंपनी के इस मेगा इवेंट में Android 15, GeminiAI के एडवांस वर्जन समेत कई प्रोडक्ट की घोषणा कर सकती है। कंपनी ने हाल ही में Google Pixel 8a स्मार्टफोन को ग्लोबली लॉन्च किया है, जिसकी सेल आज यानी 14 मई से शुरू हो गई है। गूगल के इस डेवलपर कांफ्रेंस में कंपनी के नए फोल्डेबल स्मार्टफोन पेश किए जाने की भी उम्मीद यूजर्स को है, लेकिन इसके लिए उन्हें और लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

Google I/O 2024: What to Expect?

पिछले साल गूगल ने अपने डेवलपर्स कांफ्रेंस (Google I/O 2023) में Pixel 7a और Pixel Fold लॉन्च किया था। इसके अलावा Android 14 का डेवलपर्स प्रिव्यू भी पेश किया था, जिसे साल की दूसरी छमाही में लॉन्च कर दिया गया। गूगल इस साल भी Android 15 का डेवलपर प्रिव्यू पेश करेगा। Google I/O 2024 का आयोजन भारतीय समय के अनुसार रात 10:30 बजे किया जाएगा। कंपनी के CEO सुंदर पिचाई डेवलपर की-नोट में गूगल के अपकमिंग प्रोडक्ट्स की घोषणा करेंगे।

AI पर फोकस

सही मायनों में कहा जाए तो गूगल के इस मेगा इवेंट का फोकस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI रहने वाला है। पिछले साल गूगल ने Bard AI (अब Gemini AI) की घोषणा की थी। अब इसके एडवांस वर्जन को पेश किया जाएगा, जो एडवांस लैंग्वेज मॉडल पर बेस्ड होगा। गूगल अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में Gemini AI के एडवांस वर्जन को इंटिग्रेट करने की घोषणा कर सकता है। यही नहीं गूगल की कई सर्विसेज जैसे कि Gmail, Maps, Google Search, Chrome आदि में GeminiAI का यह नया वर्जन जोड़ा जा सकता है।

Android 15 डेवलपर्स प्रिव्यू के साथ-साथ कंपनी के अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे कि WearOS, Android TV OS, Android Auto के नए वर्जन की भी घोषणा की जाएगी। गूगल अपने AI टूल को इन सभी ऑपरेटिंग सिस्टम में इंटिग्रेट करेगा। 

Pixel Fold 2 नहीं होगा लॉन्च!

TechCrunch की रिपोर्ट की मानें तो गूगल अपने फ्लैगशिप फोल्डेबल स्मार्टफोन के अगले मॉडल को Google I/O 2024 में पेश नहीं करेगा। इस फोल्डेबल फोन को Pixel 9 सीरीज के साथ उतारा जा सकता है। यही नहीं, गूगल अपने फोल्डेबल डिवाइस का नाम भी बदल सकता है। नए फोल्डेबल फोन को Pixel 9 Pro Fold के नाम से उतारा जा सकता है। इस सीरीज में एक और नई एंट्री Pixel 9s की होगी। इस फोन को Pixel 9 और Pixel 9 Pro Fold के बीच रखा जाएगा।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement