Friday, October 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Google For India: Gemini Live में हिंदी तो GPay में आया UPI Circle, गूगल ने किए कई बड़े ऐलान

Google For India: Gemini Live में हिंदी तो GPay में आया UPI Circle, गूगल ने किए कई बड़े ऐलान

गूगल की तरफ से आज भारत में 10वां Google For India इवेंट आयोजित किया गया। टेक जायंट ने भारतीय यूजर्स के लिए इवेंट के दौरान कई बड़े ऐलान किए। अब भारतीय यूजर्स को Gemini Live में हिंदी भाषा का भी सपोर्ट मिलेगा। इसके साथ ही कंपनी Gpay में UPI Circle का फीचर भी दे दिया है।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: October 03, 2024 14:54 IST
google for india 2024, Google, Google Pay, Google Pixel 9, google for india 2024 live, google for in- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल ने इवेंट के दौरान भारतीय यूजर्स के लिए कई सारे बड़े ऐलान किए।

गूगल के लिए भारत एक काफी अहम मार्केट है। यही कारण है कि गूगल की तरफ से आज भारतीयों के लिए Google For India इवेंट आयोजित किया गया। गूगल ने अपने इस इवेंट में कई बड़े ऐलान किए। पहले से ही इस बात की उम्मीद थी कि कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में कई बड़ी घोषणाएं की। Google की तरफ से भारतीय यूजर्स के लिए Gemini Live में एक बड़ा अपडेट दे दिया गया है। 

आपको बता दें कि Google For India का यह 10वां इवेंट था। इवेंट के दौरान गूगल ने अपने फ्यूचर प्लानिंग को भी फैंस के साथ शेयर किया। गूगल ने बतया कि 2025 तक भारत में अपना पहला सेफ्टी इंजीनियरिंग सिस्टम को भी शुरू करेगा। 

Gemini Live में मिला हिंदी का सपोर्ट

गूगल ने भारत में Gemini Live को हिंद लैंग्वेज के साथ  पेश कर दिया है। मतलब आप Gemini AI के साथ हिंदी में भी बात कर सकेंगे। गूगल ने हिंदी के साथ-साथ Gemini AI में 8 भारतीय भाषाओं का सपोर्ट भी दिया है। इसमें Tamil, Bengali, Telugu, Marathi, Kannada, Malayalam, Gujarati और Urdu को शामिल किया गया है। 

गूगल के अनुसार भारत में करीब 40 प्रतिशत से अधिक ऐसे लोग हैं जो जेमिनी को अपनी रीजनल भाषा में इस्तेमा करना पसंद करते हैं। यही कारण है कि यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए इसमें हिंदी के साथ-साथ दूसरी भाषाओं का सपोर्ट दिया गया है। गूगल फ्यूचर में इसमें भारत की इस्तेमाल की जाने वाली दूसरी भाषाओं का भी सपोर्ट देगी। 

रियल टाइम वेदर अपडेट

Google For India इवेंट के दौरान गूगल की तरफ से दो नए रियल टाइम वेदर अपडेट रिलीज किए हैं। इस नए अपडेट से बाढ़ या फिर धंध जैसी कंडीशन के दौरान नोटिफिकेशन मिलेगी। मतलब आपको खराब मौसम की जानकारी पहले से ही लग जाएगी। गूगल के इस अपडेट से मौमस विभाग को भी मदद मिल सकती है। 

हेल्थकेयर में AI की मदद

आपको बता दें कि गूगल इस समय मेडिकल से क्षेत्र में लोगों को सुविधा देने के लिए तेजी से काम कर रहा है। गूगल ने अपने इवेंट के दौरान बताया कि धीरे धीरे एआई का दायरा बढ़ाया जा रहा है। कंपनी जल्द ही कैंसर और टीवी की स्क्रीनिंग में भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद ली जाएगी। गूगल ने बताया कि वह पहले की कई जगहों पर इस टेक्नोलॉजी को पहुंचा चुकी है। 

Google Pay के लिए UPI Circle

गूगल ने अपने यूपीआई पेमेंट ऐप गूगल पे के लिए भी एक बड़ा अपडेट दिया है। गूगल ने अब यूजर्स को GPay पर UPI Circle का सपोर्ट दे दिया है। UPI Circle फीचर की मदद से अब कोई भी व्यक्ति अपने रिश्तेदारों, दोस्तो या फिर किसी और के लिए सिर्फ एक क्लिप में पेमेंट कर सकेगा। 

साधारण शब्दों में समझाएं तो अगर आप कोई सामान खरीदने दुकान जाते हैं और आपके पास पेमेंट के लिए कैश या फिर UPI आईडी नहीं है तो UPI Circle के मदद से आप अपने किसी दोस्त या फिर घर वालों को पेमेंट करने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- Flipkart Sale: Samsung Galaxy S23 की आधे से भी कम हुई कीमत, 55% का मिल रहा है धमाकेदार डिस्काउंट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement