Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Google Chrome यूजर्स को सरकार की चेतावनी, तुरंत कर लें यह काम, नहीं तो होगा नुकसान

Google Chrome यूजर्स को सरकार की चेतावनी, तुरंत कर लें यह काम, नहीं तो होगा नुकसान

Google Chrome ब्राउजर में एक नई गड़बड़ी पाई गई है, जिसकी वजह से यूजर्स का निजी डेटा हैकर्स के हाथ लग सकता है। भारतीय कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम ने गूगल क्रोम में इस गड़बड़ी का पता लगाया है और यूजर्स को सावधान रहने के लिए कहा है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: June 18, 2024 18:57 IST
Google Chrome- India TV Hindi
Image Source : FILE Google Chrome

Google Chrome यूजर्स के लिए सरकार ने वॉर्निंग जारी की है। भारतीय कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने बताया कि भारत में गूगल क्रोम ब्राउजर के लाखों यूजर्स के PC और Linux सिस्टम इसकी वजह से प्रभावित हो सकते हैं। 14 जून को सिक्योरिटी एजेंसी ने वॉर्निंग जारी करते हुए कहा कि गूगल क्रोम के सिक्योरिटी सिस्टम को हैकर्स बाईपास कर सकते हैं, जिसकी वजह से यूजर्स का निजी डेटा हैक हो सकता है। CERT-In ने यूजर्स को तुरंत अपने गूगल क्रोम ब्राउजर को अपडेट करने के लिए कहा है।

क्या है सरकार की वॉर्निंग

CERT-In ने वॉर्निंग जारी करके बताया कि गूगल क्रोम ब्राउजर में यह गड़बड़ी V8 और फ्री Dawn, BrowserUI, DevTools, Momory Allocator, Doenloads आदि आर्बिटरीज में पाया गया है। आसाना भाषा में समझा जाए तो गूगल क्रोम ब्राउजर की इस गड़बड़ी की वजह से यूजर्स के PC का एक्सेस साइबर अपराधियों के हाथ लग सकता है। साइबर सिक्योरिटी एजेंसी ने बताया कि यूजर्स को यह सुनिश्चित करना होगा कि वो Windows, MacOS या Linux में अगर गूगल क्रोम यूज कर रहे हैं तो नीचे दिए गए वर्जन का इस्तेमाल न कर रहे हों।

  • Google Chrome versions 126.0.6478.56/57 से पहले के वर्जन (Windows और Mac)
  • Google Chrome versions 126.0.6478.54 से पहले के वर्जन (Linux)

इस तरह करें Google Chrome अपडेट

CERT-In ने बताया कि अगर आप अपने PC में गूगल क्रोम इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करना होगा। इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले Google Chrome ब्राउजर को अपने PC में लॉन्च करें।
  • इसके बाद ऊपर दाहिनी तरफ बने हुए तीन डॉट्स पर क्लिक करें और सेटिंग्स में जाएं।
  • यहां आपको About का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब Update Chrome पर क्लिक करके लेटेस्ट वर्जन को डाउनलोड कर लें।
  • इस तरह से आपका गूगल क्रोम ब्राउजर लेटेस्ट वर्जन के साथ अपडेट हो जाएगा।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement