Monday, October 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. AI जनरेटेड इमेज और Deepfake पर लगेगी लगाम, Google लाया नया टूल

AI जनरेटेड इमेज और Deepfake पर लगेगी लगाम, Google लाया नया टूल

पिछले कुछ समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा लेकर फेक वीडियो के जरिए लोगों को ठगने के कई सारे मामले सामने आए हैं। गूगल ने अब अपने करोड़ों यूजर्स को बड़ी राहत दे दी है। गूगल ने डीपफेक और एआई जनरेटेड फोटोज की पहचान के लिए नया टूल लॉन्च कर दिया है।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: October 14, 2024 7:21 IST
Artificial Intelligence, Google, Tech news hindi, tech news hindi, tech news, Google, Google AI Tool- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल ने यूजर्स के लिए पेश किया नया टूल।

टेक्नोलॉजी ने हमारी जिंदगी के कई सारे काम बेहद आसान बना दिया है। डेली रूटीन के काम को पूरा करने के लिए हम तरह तरह की टेक्नोलॉजी का सहारा लेते हैं। टेक्नोलॉजी हमारे लिए जितना फायदेमंद है उतने ही इसके कई सारे नुकसान भी हैं। आज के समय में स्मार्टफोन और इंटरनेट हर किसी की बेसिक जरूरत बन चुका है। इनके बिना हम कुछ घंटे भी नहीं बिता सकते। सही कामों के साथ साथ स्कैमर्स-और हैकर्स तेजी से अब इनका इस्तेमाल लोगों को ठगने के लिए करने लगे हैं। 

पिछले कुछ समय में डीपफेक वीडियो और फोटोज के जरिए ठगी के सारे मामले सामने आए हैं। जब से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का दायरा बढ़ा है डीपफेक के मामलों में भी रफ्तार आई है। हालांकि अब टेक दिग्गज गूगल की तरफ से कुछ ऐसे कदम उठाए जा रहे हैं जिनसे डीपफेक के मामलों में लगाम लगना संभव हो सकता है। 

गूगल लाया नया टूल

डीपफेक कंटेंट पर रोक लगाने के लिए गूगल की तरफ से एक नया टूल लॉन्च किया गया है। गूगल का नया टूल एआई जनरेटेड इमेज की पहचान करेगा और इसकी मदद से फेक फोटो से होने वाले फ्रॉड और स्कैम को रोकने में मदद मिलेगी।

दरअसल पिछले कुछ समय में एआई जनरेटेड फोटोज का सोशल मीडिया और दूसरे प्लेटफॉर्म पर जमकर इस्तेमाल किया जा रहा है। इन फोटोज को बनाने के लिए अलग अलग तरह के प्रॉप्ट का इस्तेमाल किया जाता है। एआई प्रॉम्प्ट के जरिए कई बार ऐसी फोटोज को जनरेट करता है जो हूबहू असली लगने लगती हैं। स्कैमर्स इसका फायदा लोगों को ठगी का शिकार बनाने के लिए करने लगते हैं। 

गूगल की तरफ से ऐसे मामलों पर रोक लगाने के लिए कंटेंट क्रेडेंशियल्स नाम का एक नया टूल लॉन्च किया गया है। गूगल की मानें तो यह टेक्नोलॉजी पहले से मौजूद दूसरी टेक्नोलॉजी से कहीं ज्यादा एडवांस और सुरक्षित है। यह टूल किसी भी प्रकार की टेंपरिंग के लिए ज्यादा प्रभावी होगी। 

एआई जनरेटेड इमेज की ऐसे होगी पहचान

Google के अनुसार, Google Images, Lens और Circle to Search पर दिखने वाली इमेज में कंटेंट क्रेडेंशियल में यूजर्स को अब अलग-अलग तरह की जानकारी मिलेगी। यूजर्स को अब इन सभी जगहों पर About this image नाम का बटन मिलेगा । इसकी मदद से आप जान सकेंगें कि क्या किसी फोटो को एआई के जरिए बनाया गया है या नहीं। गूगल का यह नया टूल उस एआई फोटो की पहचान कर लेगा जिसे एआई के जरिए एडिट किया जा सकेगा। 

यह भी पढ़ें- 43 इंच स्मार्ट टीवी को 20 हजार रुपये में खरीदने का बढ़िया, फ्लिपकार्ट में हुई ऑफर्स की बरसात

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement