Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. करोड़ों यूजर्स को फायदा, Google और Apple ने मिलाया हाथ, Android से iOS में फाइल ट्रांसफर हुआ आसान

करोड़ों यूजर्स को फायदा, Google और Apple ने मिलाया हाथ, Android से iOS में फाइल ट्रांसफर हुआ आसान

Google और Apple मिलकर एक ऐसा ओपन सोर्स टूल डेवलपर कर रहे हैं, जो आसानी से एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में फाइल ट्रांसफर करने का ऑप्शन देगा। यह नया टूल दुनियाभर के करोड़ों यूजर्स की बड़ी टेंशन को खत्म कर देगा। वो आसानी से गूगल से एप्पल और एप्पल से गूगल के प्लेटफॉर्म में स्विच कर सकेंगे।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: July 12, 2024 8:27 IST
Google Apple Media Transfer- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Google Apple Media Transfer

Google और Apple ने करोड़ों स्मार्टफोन यूजर्स की बड़ी टेंशन को खत्म कर दिया है। अब अगर, कोई यूजर एंड्रॉइड से iPhone में या फिर iPhone से Android में स्विच करना चाहेंगे, तो उन्हें अपने फोटो और वीडियो को एक डिवाइस से दूसरे में ट्रांसफर करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। गूगल और एप्पल मिलकर एक ऐसा ऐप डेवलप करने वाले हैं, जो सीमलेस फाइल ट्रांसफर करने में मदद करेगा। इसके लिए यूजर्स को Google Takeout से iCloud Photos में और iCloud से Google Photos में लाइब्रेरी ट्रांसफर करने का ऑप्शन मिलेगा।

आएगा नया ओपन सोर्स टूल

Data Transfer Initiative टेक फर्म ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि एक ऐसा ओपन सोर्स टूल डेवलप किया जा रहा है, जो एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में डेटा को आसानी से ट्रांसफर कर सकेगा। इसके लिए गूगल और एप्पल मिलकर ओपन सोर्ट डेटा ट्रांसफर प्रोजेक्ट (DTP) को लाने वाले हैं। इस टूल को आने वाले कुछ सप्ताह में रोल आउट किया जा सकेगा।

आसानी से ट्रांसफर होगा फाइल

एप्पल और गूगल के फोरम पर इस डेटा ट्रांसफर टूल से जुड़ी कुछ जानकारियां भी शेयर की गई है। सामने आई रिपोर्ट की मानें तो Google Photos से iCloud Photos में यह टूल आसानी से फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं। वहीं, Apple यूजर्स iCloud Photos को Google takeout के जरिए अपने डेटा को एंड्रॉइड डिवाइस में शेयर कर सकेंगे। इसके लिए यूजर को गूगल में मीडिया विजिबिलिटी परमिशन देना होगा।

iPhone यूजर्स को फोटो ऐप में Import From Google का ऑप्शन मिलेगा। इस ऑप्शन में जाकर यूजर्स डेटवाइज फोटो और वीडियो को ट्रांसफर कर सकेंगे। हालांकि, फोटो और वीडियो को ट्रांसफर होने में कुछ घंटों का समय लग सकता है। डेटा ट्रांसफर कंप्लीट होने के बाद यूजर्स को ई-मेल के जरिए कन्फर्मेशन मिलेगा।

यह नया टूल यूजर्स को फोटो और वीडियो को ही ट्रांसफर करने की आजादी देता है। इसमें मोशन फोटो, लाइव फोटो और मेमोरी आदि को ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा केवल  JPEG, HEIC या PNG, MP4 और MOV फार्मेंट में फोटो या वीडियो को ट्रांसफर किया जा सकता है। जो फोटो और वीडियो iCloud Photos में ट्रांसफर नहीं हो पाएंगे वो iCloud Drive में शिफ्ट हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें - दिल्ली मेट्रो में Token के लिए नहीं लगानी होगी लाइन, DMRC ने लॉन्च की नई सर्विस, आपका मोबाइल बन जाएगा यात्रा टिकट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement