Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Gmail में आया धमाकेदार फीचर, रिप्लाई करने के लिए टाइप करने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Gmail में आया धमाकेदार फीचर, रिप्लाई करने के लिए टाइप करने की नहीं पड़ेगी जरूरत

अगर आप गूगल के जीमेल सर्विस का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी मौज होने वाली है। गूगल ने अपने करोड़ों यूजर्स के लिए जीमेल में एक नया फीचर रोलआउट कर दिया है। अब आप किसी भी ईमेल का रिप्लाई बेहद स्मार्ट तरीके से दे सकते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: September 28, 2024 16:46 IST
Gmail, Contextual Smart Replies Feature, Gmail Features, Gmail Update, Google, Tech news,- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो जीमेल में आया धमाकेदार फीचर।

टेक जायंट गूगल दुनियाभर के स्मार्टफोन्स और कंप्यूटर यूजर्स को कई तरह की सर्विसेस देता है। इसमें से गूगल की जीमेल सर्विस को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। स्कूल के बच्चों से लेकर ऑफिस जानें वाले लोगों तक में ये जमकर इस्तेमाल किया जाता है। अपने यूजर्स की सुविधा के लिए कंपनी समय-समय पर जीमेल में नए-नए फीचर्स को जोड़ती रहती है। जीमेल यूजर्स की सहूलियत के लिए गूगल प्लेटफॉर्म में एक नया फीचर जोड़ दिया है। 

आपको बता दें कि गूगल की तरफ से जीमेल में Contextual Smart Replies नाम का नया फीचर जोड़ा गया है। जीमेल का यह फीचर आपको एक नया एक्सपीरियंस देने वाला है। इस फीचर की मदद से आप किसी भी ईमेल का रिप्लाई स्मार्ट तरीके से दे सकेंगे। 

आपको बता दें कि गूगल ने इस फीचर का ऐलान Google IO 2024  इवेंट के दौरान की थी। जीमेल के Contextual Smart Replies का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि अब यूजर्स को ईमेल का रिप्लाई करने के लिए टाइप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

गूगल की तरफ से अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि गूगल की तरफ से 2027 में स्मार्ट रिप्लाई का फीचर रोलआउट किया गया था। अब इसका अपग्रेड वर्जन कॉन्टेक्स्टुअल स्मार्ट रिप्लाई रिलीज किया गया है। गूगल ने बताया कि यह फीचर किसी भी ईमेल का जवाब देने के लिए Google Gemini की मदद लेता है। गूगल जेमिनी ईमेल को रीड करके स्मार्ट तरीके से रिप्लाई देता है। 

गूगल ने जानकारी देते हुए कहा कि यूजर्स को जीमेल में नीचे की तरफ रिप्लाई सजेशन के रूप में शो होंगे। यूजर्स के द्वारा जब इनमें से किसी एक को चुना जाएगा तो यह फीचर मेल का पूरा रिप्लाई तैयार कर देगा। इस फीचर में सबसे खास बात यह है कि रिप्लाई सजेशन को एडिट भी किया जा सकता है। आपको बता दें कि गूगल जीमेल का यह नया फीचर सिर्फ अंग्रेजी भाषा को सपोर्ट करता है। 

यह भी पढ़ें- BSNL लाया लंबी वैलिडिटी वाला एक और सस्ता प्लान, Jio-Airtel और Vi की बढ़ गई मुसीबत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement