Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Gemini Live AI हुआ लॉन्च, इंसानों की तरह बात करेगा Google का ये एआई टूल

Gemini Live AI हुआ लॉन्च, इंसानों की तरह बात करेगा Google का ये एआई टूल

दिग्गज कंपनी गूगल ने मेड बाय गूगल इवेंट में पिक्सल 9 सीरीज को लॉन्च करने के साथ ही जेमिनी एआई का अपग्रेड वर्जन को भी पेश कर दिया है। कंपनी ने अब अपने यूजर्स के लिए Google Gemini Live टूल को भी पेश कर दिया है। इस एआई टूल की सबसे खास बात यह है कि यह इंसानों की तरह बात कर सकेगा।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: August 15, 2024 14:04 IST
Google, Gemini Live AI, Made By Google, upgraded Features of Gemini Live AI, latest Feature of Gemin- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल ने लॉन्च किया नया एआई टूल।

दिग्गज कंपनी गूगल ने हाल ही में अपना Made By Google इवेंट आयोजित किया था। इस इवेंट में कंपनी ने नई Google Pixel 9 Series को लॉन्च किया। इस सीरीज में एक फोल्डेबल फोन समेत कुल 4 स्मार्टफोन्स लॉन्च हुए हैं। गूगल ने इस इवेंट में Google Gemini AI का अपग्रेड वर्जन भी मार्केट में पेश कर दिया है। 

Gemini AI के अपग्रेड वर्जन के साथ ही गूगल ने Google Gemini Live को भी लॉन्च किया है। गूगल का यह जेमिनी लाइव टूल यूजर्स के बड़े काम आने वाला है। इस Gemini Live टूल की सबसे बड़ी खास बात यह है कि यह यूजर्स के साथ इंसानों की ही तरह बातचीत कर सकता है। इस टूल की मदद से आप इससे अपने कई सारे काम भी करवा पाएंगे। 

अभी इन स्मार्टफोन्स में मिल रहा सपोर्ट

फिलहाल गूगल ने अपने इस टूल का एक्सेस पिक्सल स्मार्टफोन्स में दिया है। बाद में इसे धीरे धीरे दूसरे स्मार्टफोन्स में भी रोलआउट किया जा सकेगा। Google Gemini Live टूल में आप अपनी मनपसंद की आवाज को सुन सकेंगे। इसमें कंपनी ने 10 अलग अलग आवाज दी हैं। ये एआई टूल इनपुट सपोर्ट के लिए टेक्स्ट, इमेज और वाइस को समझ सकता है। 

जीमेल और गूगल मैसेज में होगी हेल्प

Google Gemini Live आपको जीमेल में भी हेल्प करने वाला है। आप इसकी मदद से जीमेल और गूगल मैसेज में फोटो को ड्रैग एंड ड्रॉप (Drag and Drop) कर पाएंगे। इतना ही नहीं इस एआई टूल की मदद से आप यूट्यूब के वीडियो से जुड़ी जानकारी भी हासिल कर पाएंगे। गूगल ने बताया कि Google Gemini Live को इस्तेमाल करते समय यूजर्स का डाटा एकदम सेफ रहेगा। 

खरीदना पड़ेगा पेड सब्सक्रिप्शन

आपको बता दें कि अगर आप Google Gemini Live के एडवांस फीचर्स को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए पेड सब्सक्रिप्शन खरीदना पड़ेगा। इसके सब्सक्रिप्शन की कीमत कंपनी ने 20 डॉलर यानी करीब 1,678 रुपये रखी है। फिलहाल कंपनी अभी यूजर्स को जेमिनी का फ्री एक्सेस दे रही है। 

यह भी पढ़ें- Vi के करोड़ों ग्राहकों की हुई चांदी, इन 3 प्लान्स में मिल रहा है 50GB तक फ्री डेटा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement