Thursday, October 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Flipkart को गलत सामान की डिलीवरी करना पड़ा भारी, अब देना होगा 10 गुना ज्यादा जुर्माना

Flipkart को गलत सामान की डिलीवरी करना पड़ा भारी, अब देना होगा 10 गुना ज्यादा जुर्माना

दिग्गज ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट में इन दिनों साल की सबसे बड़ी BBD Sale चल रही है। फ्लिपकार्ट से अक्सर गलत सामान की डिलीवरी के मामले सामने आते रहते हैं। इस बीच एक ग्राहक को गलत सामान की डिलीवरी करने के लिए कंपनी पर 10 गुना ज्यादा जुर्माना लगाया गया है।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: October 03, 2024 7:02 IST
delhi consumer court, flipkart, fine on flipkart, delhi news, online shopping, wrong product deliver- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो फ्लिपकार्ट को गलत सामान की डिलीवरी के लिए चुकाना होगा भारी जुर्माना।

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में इन दिनों साल की सबसे बड़ी सेल सेल रही हैं। ऐसे में डिस्काउंट का फायदा लेने के लिए लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के द्वारा गलत सामान की डिलीवरी के मामले अक्सर आते रहते हैं। हाल ही में दिग्गज कंपनी फ्लिपकार्ट की तरफ से गलत सामान की डिलीवरी का केस सामने आया था। ग्राहक की शिकायत पर किसी तरह की कार्रवाई न होने पर अब इस मामले में कंपनी पर सामान की कीमत का 10 गुना ज्यादा जुर्माना लगाया गया है। 

आपको बता दें कि दिल्ली के नजफगढ़ इलाके में रहने वाले एक ग्राहक ललित कुमार ने नवंबर 2021 में फ्लिपकार्ट से एक ब्लूटूथ हेडफोन ऑर्डर किया था। ललित को उसके सामान की डिलीवरी 10 नवंबर 2021 को हुई। उसने अपना बॉक्स 11 नवंबर को ओपन किया। बॉक्स खोलने पर उसे ब्लूटूथ हेडफोन की जगह वॉयर वाला हेडफोन मिला। 

फ्लिलकार्ट ने वापसी से किया इनकार

गलत हेडफोन डिलीवर करने के बाद ग्राहक ने इसकी शिकायत कस्टमर केयर से की और इसे वापस करने की मांग की। हालांकि फ्लिपकार्ट की तरफ से ग्राहक की मांग को स्वीकार नहीं किया गया। कंपनी ने उसकी मांग को न मानने का कारण 48 घंटे बाद शिकायत करना बताया गया। ग्राहक की तरफ से कई बार शिकायत की गई लेकिन कंपनी की तरफ से किसी तरह का कदम नहीं उठाया गया। 

इसके बाद ग्राहक ललित ने इस पूरे मामले की शिकायत उपभोक्ता फोरम में कर दी। मामले की सुनवाई करते हुए फोरम के चेयरमैन सुरेश कुमार गुप्ता, हर्षाली कौर और रमेश चंद्र यादव की बेंच ने दिग्गज ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और हेडफोन बनाने वाली कंपनी दोनों पर ही 10 हजार रुपये का जुर्माना लगा दिया है। 

डिलीवरी के बाद जरूर करें ये काम

आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब फ्लिपकार्ट से गलत सामान की डिलीवरी हुई है। इससे पहले आईफोन्स की बुकिंग में गलत सामान डिलीवर होने के कई मामले सामने आ चुके हैं। इसलिए अगर आप सेल ऑफर में कोई सामान बुक कर रहे हैं तो बेहद सावधानी बरतें। जब आपको सामान की डिलीवरी हो तो बॉक्स ओपन करते समय उसका वीडियो जरूर बनाएं। ऐसे में अगर आपको गलत सामान डिलीवर होता है तो आप उसे प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- Flipkart में स्मार्टफोन बुक करते समय कभी न करें ये गलती, नहीं तो हो जाएगा बड़ा स्कैम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement