Friday, July 05, 2024
Advertisement

Flipkart ने लॉन्च की UPI सर्विस, Google Pay और Paytm को मिलेगी कड़ी टक्कर

अगर जगह जगह आपको ऑनलाइन पेमेंट करने की जरूरत पड़ती है तो आपके लिए खुशखबरी है। ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट ने अपने ग्राहकों के लिए भारत में यूपीआई सर्विस को लॉन्च कर दिया है। फ्लिपकार्ट यूपीआई से भी आफ गूगल पे, फोनपे और पेटीएम की तरह ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 03, 2024 15:49 IST
Flipkart UPI Service launch, Flipkart UPI, moneycontrol, फ्लिपकार्ट यूपीआई सर्विस,Flipkart UPI Servi- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो फ्लिपकार्ट ने फोनपे, गूगल पे और पेटीएम को टक्कर देने के लिए लॉन्च की यूपीआई सर्विस।

अगर आप ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट के ग्राहक हैं और ऑनलाइन शापिंग करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। फ्लिपकार्ट ने अपने भारतीय ग्राहकों को एक बड़ा तोहफा दे दिया है। कंपनी ने अब भारत में अपनी UPI सर्विस को लॉन्च कर दिया है। यानी अब आप दूसरे यूपीआई मैथड की तरह ऑनलाइन पेमेंट के लिए फ्लिपकार्ट का इस्तेमाल कर सकेंगे। 

Flipkart UPI सर्विस लॉन्च होने के बाद गूगल पे, पेटीएम, फोनपे जैसे ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म को कड़ी टक्कर मिलने वाली है। अब अगर आपको कहीं भी ऑनलाइन पेमेंट करना है तो आप फ्लिपकार्ट के जरिए क्यूआर कोड को स्कैन करके आसानी से पेमेंट कर सकेंगे। फ्लिपकार्ट यूपीआई के जरिए आप बिजल बिल, मोबाइल रिचार्ज जैसे काम कर सकते हैं। 

एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म के लिए हुआ लॉन्च

फ्लिपकार्ट की यूपीआई सर्विस ऐसे समय में शुरू हुई है जब भारत में पेटीएम पेमेंट बैंक कई सारी दिक्कतों का सामना कर रहा है। माना जा रहा है कि पेटीएम की मुसीबतों का फायदा फ्लिपकार्ट की यूपीआई सर्विस को मिल सकता है। फ्लिपकार्ट ने UPI सर्विस शुरू करने के लिए Axis Bank के साथ साझेदारी की है। फ्लिपकार्ट ने अपनी UPI सर्विस को एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म के लिए लॉन्च किया है। 

अगर आप Flipkart UPI सर्विस को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो बता दें कि इसके लिए आपको फ्लिपकार्ट का लेटेस्ट वर्जन इंस्टाल करना होगा। अगर आपके पास फ्लिपकार्ट ऐप नहीं है तो आप गूगल प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप फ्लिपकार्ट यूपीआई को इस्तेमाल कर सकते है। 

Flipkart UPI को इस तरह करें इस्तेमाल

  1. Flipkart UPI को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले ऐप को ओपन करें। 
  2. अब आपको होम पेज में ‘Scan & Pay’ का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करें
  3. नेक्स्ट स्टेप में आपको MY UPI के ऑप्शन को क्लिक करना होगा। 
  4. अब आपको अपने बैंक का नाम सेलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा। 
  5. अब आपको अपनी बैंक डिटेल्स को फिल करना होगा। 
  6. डिटेल्स फिल करने के बाद आपके नंबर पर वेरिफिकेशन कोड जाएगा जिसे वेरिफाई करते ही आपका Flipkart UPI एक्टिवेट हो जाएगा।

 यह भी पढ़ें- जियो के 84 दिन वाले ये 2 प्लान्स मचा रहे हैं गदर, अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ हॉटस्टार का मिलेगा फुल टू मजा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement