Wednesday, October 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Flipkart में स्मार्टफोन बुक करते समय कभी न करें ये गलती, नहीं तो हो जाएगा बड़ा स्कैम

Flipkart में स्मार्टफोन बुक करते समय कभी न करें ये गलती, नहीं तो हो जाएगा बड़ा स्कैम

फ्लिपकार्ट में इस समय BBD Sale चल रही है। सेल में ऑफर में कंपनी अपने ग्राहकों को धमाकेदार डिस्काउंट ऑफर दे रही है। अगर आप सेल ऑफर में फ्लिपकार्ट से कोई सामान बुक कराते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे आप किसी तरह के फ्रॉड से बच सकें।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: October 02, 2024 15:03 IST
Flipkart Sale, Flipkart Smartphone Booking, Flipkart Scame, Flipkart fraud, online Fraud, flipkart n- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो फ्लिपकार्ट में सामान की बुकिंग करते समय आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

फेस्टिव सीजन में ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट अपने ग्राहकों के लिए साल की सबसे बड़ी सेल big billion days को लाइव कर दिया है। फ्लिपकार्ट अपने ग्राहकों को इस सेल में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, होम एपलाइंसेस, ब्यूटी प्रोडक्ट, किचन प्रोडक्ट समेत दूसरे सामानों में धमाकेदार डिस्काउंट दे रहा है। अगर आप BBD Sale में शॉपिंग करते हैं तो आप अपने हजारों रुपये की बचत कर सकते हैं। सेल के दौरान कई तरह के फ्रॉड के मामले भी सामने आते हैं। ऐसे में अगर आप अगर कोई सामान मंगा रहे हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। 

अक्सर ऐसे मामले सामने आते हैं जिसमें सामान कुछ और मंगाया जाता है और लेकिन डिलीवर कुछ और होता है। कई बार ऐसा भी होता है कि डिलीवरी करने वाला शख्स आपको डिलीवरी के दौरान बॉक्स भी नहीं खोलने देता। आपको मजबूरी में वो प्रोडक्ट लेना पड़ता है। आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे डिलीवरी करने वाला शख्स आपके सामने ही खुद बॉक्स को ओपन करके सामान की चेकिंक कराएगा। 

फ्लिपकार्ट की खास सर्विस

आपको बता दें कि फ्लिपकार्ट अपने ग्राहकों को स्कैम और फ्रॉड से बचाने के लिए ओपन बॉक्स डिलीवरी का ऑप्शन देता है। यह फ्लिपकार्ट की ऐसी सर्विस है जिससे आप ऑनलाइन फ्रॉड, डिलीवरी बॉय के द्वारा की जानें वाली धोखाधड़ी से आसानी से बच सकते हैं। इतना ही नहीं इस ऑप्शन के जरिए आप सामान को चेक करने के बाद रिसीव कर सकते हैं। 

डिलीवरी बॉय चेक कराएगा बॉक्स

आपको बता दें कि अगर आप Open Box Delivery के जरिए किसी सामान को मंगाते हैं तो डिलीवरी बॉय उसे डिलीवर करने से पहले आपको बॉक्स ओपन करके सामान चेक कराएगा। अगर वह ऐसा नहीं करता तो आप उसकी शिकायत कर सकते हैं और साथ ही सामान लेने से मना भी कर सकते हैं। अगर किसी ने आपके बुक किए गए सामान या फिर स्मार्टफोन के साथ छेड़कानी की होगी तो बॉक्स ओपन होने पर आपको पता चल जाएगा। 

अगर आप सामाना BBD Sale ऑफर में कोई सामान या फिर अपने लिए स्मार्टफोन की बुकिंग कर रहे हैं तो आप Open Box Delivery का ऑप्शन जरूर सेलेक्ट करें। यह ऑप्शन आपको बुकिंग प्रॉसेस के दौरान ही मिलता है। अगर आप इसे सेलेक्ट नहीं करते तो आप रिसीव करने से पहले डिलीवरी बॉय से उसे ओपन करने के लिए नहीं कह सकते। अक्सर ऐसा देखने में आया है कि फ्रॉड के मामले ऐसे बॉक्सेस के साथ ज्यादा होते हैं जिनमें Open Box Delivery का ऑप्शन नहीं होता। 

यह भी पढ़ें- iPhone 14 की कीमत में सबसे बड़ी गिरावट, Flipkart-Amazon में आया धमाकेदार डिस्काउंट ऑफर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement