Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. भारत के इस शहर में लोगों को मिली सबसे तेज इंटरनेट स्पीड, दिल्ली-नोएडा और मुबंई ताकते रह गए मुंह

भारत के इस शहर में लोगों को मिली सबसे तेज इंटरनेट स्पीड, दिल्ली-नोएडा और मुबंई ताकते रह गए मुंह

इंटरनेट आज के समय में हमारी बेसिक जरूरत बन चुका है। इंटरनेट बंद हो जाए तो हमारे कई सारे जरूर काम पूरी तरह से रुक सकते हैं। हम लोग दिनभर इंटरनेट से जुड़े रहते हैं लेकिन क्या आपको मालूम है कि भारत में सबसे तेज इंटरनेट स्पीड किस शहर में मिलती है। आइए आपको इसकी डिटेल जानकारी देते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: September 29, 2024 13:53 IST
5G Internet, internet speed, tech news hindi, Fastest internet speed, chennai, delhi, mumbai, fastes- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो पिछले कुछ सालों में भारत की इंटरनेट स्पीड रैंकिंग के मामले में काफी सुधार हुआ है।

Fastest internet Speed: टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। यही कारण है कि देश अब डिजिटल मय हो चुका है। आजकल अधिकांश काम इंटरनेट के जरिए किए जा रहे हैं। चाहे पैसों का लेन देने हो या फिर किसी योजना को लागू करना हो। आज के समय में अगर कुछ समय के लिए इंटरनेट की सर्विस रुक जाए तो कई सारे काम पर ताला लग जाता है। ऐसे में आज इंटरनेट एक बेसिक जरूरत बन चुका है। 

आज के दौर में हर कोई इंटरनेट से जुड़ा है। लोग अपनी जरूरत के मुताबिक इंटरनेट स्पीड का प्लान लेते हैं। हम लोग डेली रूटीन के कई सारे काम इंटरनेट की ही मदद से करते हैं। हम सब लोग इंटरनेट का जमकर इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि मोबाइल इंटरनेट के मामले में भारत का कौन का स्थान है और भारत के किस शहर में सबसे तेज इंटरनेट कनेक्टिविटी पाई जाती है?

मोबाइल इंटरनेट स्पीड में भारत का स्थान

सबसे पहले आपको बता दें कि मोबाइल इंटरनेट के मामले में भारत 12 नंबर पर आ चुका है। देश में इंटरनेट की स्पीड 107.03 mbps दर्ज की गई है।  हमने आपको भारत की जो रैंकिंग बताई है वह मोबाइल इंटरनेट के मामले में है जबकि ब्रॉडबैंड इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत 85वें नंबर पर आता है। भारत में ब्रॉडबैंड की इंटरनेट स्पीड 63.99mbps दर्ज की गई है। 

भारत के इस शहर में इंटरनेट चलता है सुपर फास्ट

अब बात करते हैं मोबाइल इंटरनटे स्पीड की तो अगर आपको लगता है कि दिल्ली, मुंबई और नोएडा जैसे शहरों में हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा होगी तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। Ookla की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में सबसे फास्ट मोबाइल इंटरनेट कनेक्टिविटी चेन्नई में मिलती है। यहां पर मोबाइल इंटरनेट स्पीड 51.07mbps दर्ज की गई है। इस मामले में दूसरे नंबर पर बैंगलोर और तीसरे स्थान पर हैदराबाद शहर हैं।

बैंगलोर में मोबाइल इंटरनेट की एवरेज स्पीड 42.50mbps है जबकि वहीं हैदराबाद में लोगों को करीब 41.68mbps की इंटरनेट स्पीड मिलती है। पांचवे नंबर पर देश की राजधानी दिल्ली है। Ookla की रिपोर्ट की रिपोर्ट को मानें तो दिल्ली में इंटरनेट स्पीड करीब 32.39mbps की है। 

दुनिया के इस देश में है सबसे तेज इंटरनेट कनेक्टिविटी

पूरी दुनिया में सबसे तेज इंटरनेट कनेक्टिविटी जर्सी देश में पाई जाती है। आपको बता दें कि जर्सी, फ्रांस और इंग्लैंड देश के बीच में पाया जाने वाला एक द्वीप है। यह पर इंटरनेट की स्पीड इतनी अधिक है कि आप पलक झपकते ही बड़ी से बड़ी मूवी को कुछ ही सेकंड में डाउनलोड कर सकते हैं। रिपोर्ट की मानें तो जर्सी में यूजर्स को 264.52mbps की स्पीड मिलती है। वहीं दूसरे नंबर पर लिकटेंस्टीन है। यहां पर इंटरनेट स्पीड करीब 246.76mbps है। 

यह भी पढ़ें- 1 अक्टूबर से TRAI लागू करेगी नए नियम, Jio, Airtel, Vi और BSNL यूजर्स को मिलेगी नई सुविधा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement