Thursday, July 04, 2024
Advertisement

Facebook की पैरेंट कंपनी Meta की बढ़ी मुश्किल, निजी डेटा के 'मिसयूज' को लेकर 11 शिकायतें दर्ज

फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा पर 11 शिकायतें दर्ज की गई है। यूरोपीय यूनियन के सदस्य देशों में कंपनी के खिलाफ यह मुकदमा दर्ज किया गया है। शिकायतों में कंपनी के खिलाफ यूजर डेटा के मिसयूज करने का आरोप लगाया गया है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: June 06, 2024 21:31 IST
Meta (Facebook)- India TV Hindi
Image Source : FILE Meta (Facebook)

Facebook की पैरेंट कंपनी Meta की मुश्किल एक बार फिर से बढ़ गई है। कंपनी के खिलाफ यूरोपीय यूनियन (EU) में 11 शिकायतें दर्ज की गई है। कंपनी पर यूजर्स के निजी डेटा का इस्तेमाल AI मॉडल को ट्रेनिंग में किए जाने का आरोप लगा है। कंपनी द्वारा यूजर्स के निजी डेटा का इस्तेमाल EU की प्राइवेसी नियमों के खिलाफ है, जिसे लेकर मार्क जुकरबर्ग की सोशल मीडिया कंपनी के खिलाफ ये 11 शिकायतें दर्ज की गई है।

Meta के खिलाफ एडवोकेसी ग्रुप NOYB (Non of Your Business) ने शिकायत करते हुए कहा कि लोगों की प्राइवेसी का गलत इस्तेमाल करने की वजह से कंपनी पर तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए। कंपनी अपने AI मॉडल को ट्रेनिंग देने के लिए लोगों के निजी डेटा का इस्तेमाल कर रही है। NOYB ने कहा, नेशनल प्राइवेसी के लिए डेटा का यूज करना बड़ा खतरा बन सकता है।

दर्ज हुई 11 शिकायतें

Meta ने भी अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में कई बदलाव की है, जो 26 जून से लागू होगा। मेटा के खिलाफ ये शिकायतें ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, इटली, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, नॉर्वे, पोलैंड और स्पेन में किए गए हैं। NOYB के फाउंडर मैक्स स्क्रीम्स ने कहा कि मेटा यह नहीं कहता है कि वह डेटा को सिंपल चैटबॉट या पर्सनलाइज्ड एडवर्टाइजिंग या फिर किलर ड्रोन के लिए इस्तेमाल कर रहा है। मेटा यह भी कहता है कि यूजर डेटा को किसी भी थर्ड पार्टी के लिए उपलब्ध कराता है, जिसका मतलब है कि कोई भी यूजर डेटा एक्सेस कर सकता है।

NOYB ने मेटा और अन्य बड़ी टेक कंपनियों के खिलाफ कई शिकायतें दर्ज कराई हैं। ये कंपनियां यूरोपीय यूनियन के जेनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (GDRU) को नहीं मान रही हैं। नियम के मुताबिक, कंपनी के ऊपर उनकी ग्लोबल टर्नओवर का 4 प्रतिशत तक जुर्माना देना पड़ सकता है। वहीं, दूसरी तरफ मेटा का कहना है कि वो यूजर इंटरेस्ट में डेटा का इस्तेमाल जेनरेटिव AI मॉडल और टूल को ट्रेन करने के लिए करता है। NOYB मेटा के खिलाफ यूरोपीय यूनियन के कई और सदस्त देशों में और शिकायतें दर्ज कराने वाला है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement