Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. 30 दिन के अंदर 1.8 लाख से ज्यादा भारतीय X अकाउंट हुए बैन, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती

30 दिन के अंदर 1.8 लाख से ज्यादा भारतीय X अकाउंट हुए बैन, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती

अगर आप माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स यानी ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। ट्विटर ने पिछले 30 दिन में डेढ़ लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट को बैन कर दिया है। अगर आप थोड़ी सी लापरवाही करते हैं तो आपके अकाउंट पर भी कार्रवाई हो सकती है।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: May 12, 2024 16:48 IST
Elon Musk, X, X Account Ban, X Accounts, Elon Musk, X account ban in April- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एलन मस्क ने लाखों भारतीयों के एक्स अकाउंट को किया बैन।

अगर आप अपने फोन या फिर लैपटॉप में माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स(X) यानी ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। अगर आप थोड़ी सी भी लापरवाली बरतते हैं तो हो सकता है कि आपका अकाउंट बैन कर कर दिया जाए। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि पिछले एक महीने में 1 लाख 80 हजार से ज्यादा भारतीयों के एक्स अकाउंट को बैन कर दिया गया है। 

अगर आप भी एक्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। एक्स की तरफ से दावा किया गया है कि उसने 26 मार्च से लेकर 25 अप्रैल के बीच 1,84, 241 अकाउंट्स को बैन कर दिया है। कंपनी की तरफ से बताया गया कि  जिन अकाउंट्स के खिलाफ कार्रवाई की गई है वह कंपनी की पॉलिसी का उल्लंघन कर रहे थे। 

X ने मंथली रिपोर्ट में किया खुलासा

एक्स की तरफ से शेयर की गई जानकारी के मुताबिक उसने इस अवधि के दौरान जिन अकाउंट के खिलाफ कार्रवाई की है उन पर पॉलिसी का उल्लंघन करने, बाल यौन शोषण और नान कंसेंसुअल न्यूडिटी को बढ़ावा देने का आरोप था। एक्स के मुताबिक 26 मार्च से लेकर 25 अप्रैल के बीच में 1,303 ऐसे अकाउंट्स पर भी कार्रवाई की जिन पर देश में आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप था। 

आपको बता दें कि नए आईटी नियम 2021 के तहत कंपनी अपनी मंथली रिपोर्ट जारी करती है। इस रिपोर्ट में कंपनी बैन किए गए अकाउंट्स, यूजर्स के खिलाफ मिलने वाली शिकायतों के बारे में जानकारी देती है। कंपनी ने बताया कि इस अवधि के दौरान कुल 18,562 भारतीय एक्स यूजर्स से शिकायतें मिली थीं। कंपनी ने बताया कि ज्यादातर शिकायतें सेंसटिव कंटेट, हेटफुल कंडक्ट, उत्पीड़न और एडल्ट कंटेंट को लेकर थीं। 

यह भी पढ़ें- BSNL यूजर्स की बल्ले-बल्ले, 58 और 59 रुपये के दो नए प्लान्स ने उड़ा दी सबकी नींद

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement