Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. आपके घर में भी तो नहीं आए बिजली विभाग के कर्मचारी? जान लें स्कैमर्स के ठगने का नया तरीका

आपके घर में भी तो नहीं आए बिजली विभाग के कर्मचारी? जान लें स्कैमर्स के ठगने का नया तरीका

पिछले कुछ समय में साइबर क्राइम और ठगी के कई सारे मामले तेजी से बढ़े हैं। ऐसे में ठगी से बचने का सबसे कारगर तरीका है सतर्क रहना। साइबर क्रिमिनल्स लोगों को ठगने के लिए नए नए तरीके अपना रहे हैं। अब एक ऐसा तरीका सामने आया जिससे लोग आसानी से ठगी का शिकार बन जाते हैं। ऐसे में आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: September 06, 2024 20:04 IST
Cyber Fraud, tech news hindi, Online Scam, Electricity Bill, new cyber fraud, new way of cyber fraud- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो साइबर क्रिमिनल्स ने लोगों को ठगने का नया तरीका अपनाया है।

जब से स्मार्टफोन और इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ा है तब से साइबर क्राइम के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। पिछले कुछ समय में ऑनलाइन स्कैम और फ्रॉड के मामलों में काफी तेजी आई है। लोगों को साइबर फ्रॉड से बचाने के लिए सरकार नए नए कदम उठा रही है। वहीं साइबर क्रिमिनल्स भी लोगों को ठगने के लिए नए नए तरीके अपना रहे हैं। अब फ्रॉड और ठगी का एक नया तरीका सामने आया है। अब साइबर क्रिमिनल्स लोगों को बिजली चेकिंग के नाम पर ठगी का शिकार बना रहे हैं। 

पिछले कुछ समय में बिजली चेकिंग के नाम पर ठगी के कई मामले सामने आए है। इसलिए आपको भी इसको लेकर सतर्क रहने की जरूरत है। आपको बता दें कि साइबर क्रिमिनल्स बिजली विभाग अधिकारी बनकर लोगों के घरों में पहुंचते हैं। कहीं आप इस तरह के ठगी का शिकार न हो इसलिए आइए आपको बताते हैं कि कैसे इस नए तरीके से ठगी की जा रही है। 

अधिकारी बनकर लोगों को ठग रहे क्रिमिनल्स

आपको बता दें कि साइबर क्रिमिनल्स अब लोगों को ठगने के लिए बिजली विभाग के कर्मचारी-अधिकारी बनकर घर पहुंच रहे हैं। क्रिमनल्स घर में पहुंच कर बिजली मीटर को चेक करते हैं और फिर उसमें कम रीडिंग आने की बात करते हैं। इसके बाद वे घर वालों पर मीटर के साथ झेड़झाड़ करने का भी आरोप लगाते हैं। 

उनकी बात सुनकर जब घर वाले थोड़ा परेशान नजर आने लगते हैं तो क्रिमिनल्स उन्हें डराने के लिए पुलिस बुलाने की बात करने लगते हैं। वह कहते हैं कि पुलिस बुलाकर मीटर से छेड़छाड़ करने पर 420 का मुकदमा लगाया जाएगा। ऐसी बातें सुनकर कई लोग डर जाते हैं और ऐसी कंडीशन का फायदा उठाकर क्रिमिनल्स उनसे पैसे की डिमांड करने लगते हैं। 

क्रिमिनल्स लोगों को मामले को दबाने के लिए 50 हजार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक देने की बात कहते हैं। कई लोग पुलिस केस या फिर मुकदमें के डर से उन्हें पैसे थमा देते हैं और बाद में उन्हें पता चलता है कि वह ठगी का शिकार हो गए हैं। 

ऐसे ठगों से इस तरह बचें

  1. ठगी का शिकार होने से बचने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि सतर्क रहें। 
  2. जब भी कोई बिजली विभाग का कर्मचारी या अधिकारी बनकर आए तो उसका आईडी जरूर देखें।
  3. अगर आपको घर आए लोगों की बातों या फिर व्यवहार से शक होता है तो आप तुरंत 112 डायल करें और पुलिस को बुलाएं।
  4. बता दें कि बिजली विभाग कभी भी किसी से पैसे की डिमांड नहीं करता है। 
  5. अगर आपको ऐसा प्रतीत होता है कि वह कर्मचारी बिजली विभाग के नहीं तो आप नजदीकी बिजली विभाग में फोन करके कंफर्म कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- होटल के कमरे में छिपा हो सकता है 'हिडेन कैमरा', रूम बुकिंग के बाद सबसे पहले करें ये काम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement