Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. थोड़े से इस्तेमाल में तुरंत गर्म हो जाता है स्मार्टफोन, इन आसान तरीकों से हमेशा के लिए दूर हो जाएगी समस्या

थोड़े से इस्तेमाल में तुरंत गर्म हो जाता है स्मार्टफोन, इन आसान तरीकों से हमेशा के लिए दूर हो जाएगी समस्या

स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। बिना स्मार्टफोन के हमारे कई सारे काम रुक सकते हैं। स्मार्टफोन में गर्माहट आना एक सामान्य बात है लेकिन अगर गर्माहट एक लिमिट से ज्यादा है इससे फोन डैमेज हो सकता है। आइए आपको बताते हैं कैसे आप फोन की ओवर हीट को कम कर सकते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: September 06, 2024 22:36 IST
smartphone overheating, cool down phone, extend battery life, prevent phone heating, Smartphones Tip- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो कुछ आसान तरीकों से आप स्मार्टफोन की हीटिंग समस्या को कम कर सकते हैं।

आजकल  स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। हमारे डेली रूटीन के कई सारे काम अब स्मार्टफोन से ही होने लगे हैं। अगर स्मार्टफोन खराब हो जाए तो हमें कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अपने मोबाइल की सही देखभाल करना बहुत जरूरी है। हालांकि जब स्मार्टफोन ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है तो यह बार बार गर्म होने लगता है। हीटिंग होने से फोन की परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ने लगता है। 

स्मार्टफोन का सामान्य रुप से गर्म होना एक आम बात है लेकिन अगर यह एक लिमिट से ज्यादा ही गर्म हो रहा है तो आपको जरूर कुछ कदम उठाने की जरूरत है। अगर आपका फोन जल्दी जल्दी गर्म हो जाता है तो यह आपके फोन की लाइफ को भी कम कर सकता है। आइए आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिससे आप अपने फोन को इस परेशानी से राहत दिला सकते हैं। 

कभी न करें ये गलती

कई सारे स्मार्टफोन यूजर्स जरूरत हो या न हो, फोन में कई तरह के ऐप्स भर देते हैं। एक लिमिट से ज्यादा ऐप्स होने से फोन में लोड बढ़ जाता है और पॉवर कंजप्शन भी बहुत अधिक होता है। ऐसे में जब आप स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो अधिक लोड होने की वजह से फोन जल्दी जल्दी गर्म होने लगता है। आपको बता दें कि कई सारे ऐप्स बैकग्राउंड में रन करते रहते हैं। इसकी वजह से भी फोन गर्म हो जाता है। 

गर्म होने पर उठाएं ये कदम

अगर स्मार्टफोन इस्तेमाल करते समय आपका फोन गर्म हो जाता है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। फोन गर्म होने पर आप तुरंत फ्लाइट मोड ऑन कर दें। फ्लाइट मोड आपके स्मार्टफोन को जल्दी ठंडा करने में मदद करता है। फ्लाइट मोड ऑन होते ही सभी वायरलेस कंम्यूनिकेशन बंद हो जाते हैं जिससे पॉवर कंजप्शन कम हो जाता है। 

डिस्प्ले में करें ये सेटिंग

अगर आप फोन बहुत अधिक गर्म गया है तो इसके पीछे एक बड़ी वजह डिस्प्ले की ब्राइटनेस भी हो सकती है। कई सारे यूजर्स फुल ब्राइटनेस के साथ डिस्प्ले इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो इस गलती को सुधार ले। अधिक ब्राइटनेस होने से बैटरी जल्दी खत्म होती है जिससे फोन गर्म होने लगता है। 

चार्जर और अपडेट्स

अक्सर लोग अपने स्मार्टफोन में सबसे बड़ी गलती यह करते कि वह दूसरे चार्जर से चार्ज करने लगते हैं। कभी भी दूसरे या फिर लोकल चार्जर का इस्तेमाल न करें। कई बार खराब या नकली चार्जर के इस्तेमाल से भी फोन बहुत तेज गर्म होने लगता है। सिर्फ इतना ही नहीं अगर समय से ऐप्स को अपडेट नहीं करते तो भी स्मार्टफोन गर्म होने लगता है। इसलिए फोन में इंस्टाल्ड ऐप्स को समय समय पर अपडेट करते रहें। 

यह भी पढ़ें- आपके घर में भी तो नहीं आए बिजली विभाग के कर्मचारी? जान लें स्कैमर्स के ठगने का नया तरीका

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement