Thursday, July 04, 2024
Advertisement

इन 5 वजहों से जल्दी खत्म होती है स्मार्टफोन की बैटरी, बदल लें ये सेटिंग्स

सभी स्मार्टफोन में बैटरी ड्रेन की समस्या कभी न कभी आ ही जाती है। अगर आपके फोन की भी बैटरी जल्दी खत्म होती है तो अब आपको परेशान होने की जररूत नहीं है। हम आपको कुछ ऐसे कमाल के टिप्स देने जा रहे हैं जिसे फॉलो करके आप अपने पुराने फोन में भी बैटरी बैकअप बढ़ा सकते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: May 30, 2024 6:00 IST
Smartphone battery, battery charging tips, smartphone battery tips, battery tips, smartphone tips- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो पुराने फोन का भी बैटरी बैकअप बढ़ा सकते हैं।

स्मार्टफोन आज हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। बिना स्मार्टफोन के हम कुछ घंटे भी नहीं बिता सकते। आज के समय में लोगों से कनेक्ट रहने के साथ साथ ऑनलाइन पेमेंट, शॉपिंग, मनी ट्रांसफर, फूड बुकिंग, एजूकेशन, एंटरटेनमेंट जैसे कई सारे कामों के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया जाता है। स्मार्टफोन सही से काम करता रहे इसके लिए जरूरी है कि उसकी बैटरी हेल्थ भी ठीक रहे। कई बार फोन में बैटरी डेट होने या फिर तेजी से ड्रेन होने की समस्या आने लगती है और इससे हमारे कई सारे काम प्रभाावित होते हैं। 

जब भी स्मार्टफोन में बैटरी जल्दी जल्दी खत्म होती है तो उसे बार बार चार्जिंग पर लगाना पड़ता है। स्मार्टफोन की बैटरी कई वजहों से खराब होती है। इसमें कई कारण ऐसे भी होते हैं जो हमारे इस्तेमाल के तरीके पर निर्भर होते हैं। अगर आप भी अपने फोन में बैटरी ड्रेन की प्रॉब्लम फेस कर रहे हैं तो अब आप इसे आसानी से ठीक कर सकते हैं। आइए आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिससे फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाया जा सकता है। 

स्क्रीन ब्राइटनेस को अधिक रखना

कई लोग स्मार्टफोन की ब्राइटनेस को अधिक रखते हैं। फोन का डिस्प्ले सबसे ज्यादा बैटरी कंज्यूम करता है और ब्राइटनेस अधिक होने से बैटरी तेजी से ड्रेन होने लगती है। हाई ब्राइटनेस हमारी आंखों और फोन की बैटरी दोनों के लिए हार्मफुल है। आप ब्राइटनेस को आटो मोड पर रखें। इससे बैटरी लाइफ बढ़ाया जा सकता है। 

बैकग्राउंड ऐप को ब्लॉक करें

कई बार स्मार्टफोन यूजर्स को पता नहीं चलता और फोन के बैकग्राउंड में कई सारी ऐप्स रन करती रहती हैं। ये सभी रनिंग ऐप्स बैटरी कंज्यूम करती है। इसलिए आपको जिस ऐप्लिकेशन की जरूरत हो सिर्फ उसे ओपन करें और बैकग्राउंट में रन होने वाली सभी ऐप्स को क्लोज कर दें। 

आटो अपडेट को डिसेबल कर दें

कई बार स्मार्टफोन में आटो अपडेट सेटिंग ऑन रहती है। आटो अपडेट होने से स्मार्टफोन के ऐप्स अपने आप ही अपडेट होने लगते हैं और अपडेट के दौरान ये तेजी से बैटरी खर्च करते हैं। इसलिए आप अगर स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाना चाहते हैं तो आटो अपडेट सेटिंग को तुरंत डिसेबल कर दें। 

वाई-फाई मोड का इस्तेमाल करें

अगर आपके पास वाई फाई कनेक्शन की सुविधा है तो ज्यादातर समय वाई-फाई का इस्तेमाल करें। सेल्यूलर कनेक्शन इस्तेमाल करने से बैटरी अधिक खर्च होती है। वाई-फाई कनेक्शन का इस्तेमाल करके आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं। 

बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीका

आपको बता दें कि अगर आपके फोन में बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है तो आपको पॉवर सेविंग मोड का इस्तेमाल करना चाहिए। आप जैसे ही इस सेटिंग को ऑन करते हैं तो फोन की बैटरी कुछ जरूरी ऐप्लिकेशन को ही पॉवर सप्लाई करती है। पॉवर सेविंग मोड आन करने से आप कुछ सर्विस को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। 

यह भी पढ़ें- सिर्फ 4,499 रुपये में मिल रहा है ये दमदार स्मार्टफोन, इन यूजर्स के लिए है बेस्ट डील

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement