Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. स्मार्टफोन के कवर में ATM कार्ड या नोट भूल से भी न रखें, बर्बाद हो जाएगा महंगा फोन

स्मार्टफोन के कवर में ATM कार्ड या नोट भूल से भी न रखें, बर्बाद हो जाएगा महंगा फोन

कई लोगों में अपने स्मार्टफोन के बैक कवर में नोट और डेबिट-क्रेडिट कार्ड रखने की आदत होती है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अब आपको बेहद सावधान रहना चाहिए और साथ ही तुरंत अपनी ये आदत बदल लेनी चाहिए। फोन के कवर में नोट रखने की आदत आपको भारी नुकसान पहुंचा सकती है।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: June 02, 2024 14:24 IST
smartphone, smartphone blast, do not keep not in Back cover, 4G smartphone, 5G smartphone, mobile ti- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो स्मार्टफोन के बैक कवर में कार्ड्स या फिर नोट्स नहीं रखने चाहिए।

स्मार्टफोन आज के समय में हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा है। लोग अपने अपने तरीके स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। वैसे तो स्मार्टफोन का उपयोग कॉलिंग, चैटिंग, ऑनलाइन पेमेंट जैसे कई काम के लिए किया जाता है लेकिन अब कई लोग इसका इस्तेमाल पर्स की तरह करने लगे हैं। आपने कई लोगों को स्मार्टफोन के कवर में नोट या फिर डेबिट,क्रेडिट कार्ड रखे हुए देखा होगा। अगर आप भी अपने फोन के कवर में नोट या फिर कार्ड्स रखते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। 

ज्यादार लोग अब अपने फोन के बैक कवर में 20,50, 100, 200 या फिर 500 रुपये का नोट रख लेते हैं। लोग ये सोचते हैं कि ये पैसे खर्च से बचे रहेंगे और इमरजेंसी पड़ने पर इन रुपयों का इस्तेमाल किया जा सकता है। लोगों को ये नहीं पता होता इस तरह पैसे बचाने की आदत उनका महंगा फोन खराब कर सकती है। 

स्मार्टफोन के बैक कवर में नोट रखना या फिर उसमें क्रेडिड कार्ड रखना आपको भारी नुकसान पहुंचा सकता है। ये आदत सिर्फ आपके फोन को ही नहीं बल्कि आपको भी शारीरिक नुकसान पहुंचा सकती है। आइए आपको बताते हैं कि आखिर क्यों फोन के कवर के पीछे नोट और एटीएम कार्ड्स को नहीं रखना चाहिए और इससे फोन पर क्या असर पड़ता है। 

नोट और ATM कार्ड्स डालते हैं ये असर

दरअसल आपने देखा होगा कि जब भी हम अपना मोबाइल फोन इस्तेमाल करते हैं तो वह गर्म हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है कि वर्किंग टाइम पर वह ज्यादा पॉवर कंज्यूम करता है और इससे हीट जनरेट होती है। हम जब फोन चलाते हैं तो इससे निकलने वाली गर्माहट का सबसे ज्यादा असर बैक पैनल पर पड़ता है। बैक पैनल ही वह पार्ट होता है जो सबसे ज्यादा गर्म होता है। 

अगर हम अपने फोन पर कवर लगा देते हैं तो इससे फोन से निकलने वाली गर्माहट का फ्लो कम हो जाता है। ऐसे जब हम फोन के कवर में नोट या फिर अपने एटीएम कार्ड को रखत देते हैं तो हीट बाहर जाने के रास्ते पूरी तरह से बंद हो जाते हैं। 

दरअसल एटीएम कार्ड्स और नोट कवर के बाद एक एक्स्ट्रा लेयर का काम करने लगते हैं। जब हम फोन में वीडियो देखते हैं या फिर गेमिंग जैसे काम करते हैं तो हीट ज्यादा जनरेट होती है और उसे बाहर निकलने के लिए स्पेस नहीं मिल पाता। जब एक ही जगह पर काफी देर तक हीटिंग होती है तो इससे फोन के ब्लास्ट होने की भी संभावना बढ़ जाती है। 

नेटवर्क में भी आने लगती है दिक्कत

आपको बता दें कि लगभग सभी स्मार्टफोन में कंपनियां एंटीना को टॉप पर सेट करती हैं। अगर हम फोन के कवर में के पीछे नोट या फिर क्रेडिट-डेबिट कार्ड रख देते हैं तो इससे प्रॉपर नेटवर्क आने में भी प्रॉब्लम होने लगती है। बता दें कि नोट या फिर कार्ड रखने की वजह से जब हम फोन को चार्जिंग पर लगाते हैं तो यह अधिक गर्म होता है। अगर आप भी अपने फोन में अभी तक नोट या फिर एटीएम कार्ड्स को रखते थे तो आज ही अपनी आदत बदल लें। यह काम देखने में तो नॉर्मल लगता है लेकिन इससे काफी बड़ा नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें- स्पेशल ऑफर में iPhone 14 के दाम में भारी गिरावट, यहां मिल रहा है तगड़ा डिस्काउंट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement