Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. खराब फ्रिज बेचना Samsung को पड़ा महंगा, पूरे पैसे वापस करने के साथ देना पड़ा जुर्माना, आप भी इन बातों का रखें ध्यान

खराब फ्रिज बेचना Samsung को पड़ा महंगा, पूरे पैसे वापस करने के साथ देना पड़ा जुर्माना, आप भी इन बातों का रखें ध्यान

Samsung को खराब बेचना महंगा पड़ गया है। दक्षिण कोरियाई कंपनी पर दिल्ली के उपभोक्ता अदालत ने जुर्माना लगाने के साथ-साथ फ्रिज का पूरा पैसा वापस देने का आदेश दिया है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: August 16, 2024 18:16 IST
Samsung- India TV Hindi
Image Source : FILE Samsung

Samsung इलेक्ट्रॉनिक्स को खराब फ्रिज बेचना महंगा पड़ा है। साउथ दिल्ली के कंज्यूमर कोर्ट ने कंपनी को फ्रिज का पूरा पैसा वापस करने के साथ-साथ जुर्माना देने का भी आदेश दिया है। दक्षिण कोरियाई कंपनी के इस फ्रिज को ग्राहक ने कुछ महीने पहले 87 हजार रुपये में खरीदा था। फ्रिज खरीदने के कुछ महीने के अंदर ही उसमें पांच बार खराबी आ गई थी, जिसके बाद ग्राहक ने कंज्यूमर कोर्ट में अपनी शिकायत दर्ज की थी। ग्राहक की शिकायत पर सुनवाई करने के बाद कोर्ट ने कंपनी को सख्त आदेश देते हुए कहा कि वारंटी के अंदर की गई शिकायत ही काफी है और मैन्यूफैक्चरिंग डिफेक्ट के लिए किसी एक्सपर्ट ओपिनियन लेने की जरूरत नहीं है। 

देना होगा मुआवजा

News 18 की रिपोर्ट के मुताबिक, साउथ दिल्ली के डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर रिड्रेसल कमीशन ने अपने आदेश में कहा कि कंपनी का प्रोडक्ट खराब था, जिसकी वजह से सैमसंग को फ्रिज खरीदने के लिए चुकाई गई 87 हजार रुपये की राशि लौटानी होगी। इसके अलावा कंपनी पर ग्राहक को मानसिक कष्ट देने के लिए 10,000 रुपये का मुआवजा भी देना होगा। अगर कंपनी 6 महीने के अंदर ग्राहक का पैसा और मुआवजा वापस नहीं करती है, तो उसे 6 प्रतिशत के सालाना ब्याज के साथ ग्राहक को पैसा लौटाना होगा।

कुछ महीनों में 5 बार हुआ खराब

कंपनी के खिलाफ की गई शिकायत में ग्राहक ने बताया कि फ्रिज खरीदने के कुछ महीनों के अंदर ही इसे पांच बार रिपेयर करवाना पड़ा है। फ्रिज के कई पार्ट्स को भी बदला गया है। कंपनी इसके वारंटी पीरियड के खत्म होने का इंतजार करती रही। हालांकि, सैमसंग ने दावा किया कि शिकायत करने वाले ग्राहक ने जब भी संपर्क किया, उनकी समस्या का निदान किया गया।

इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर, आपने भी नया फ्रिज खरीदा है तो आपको भी कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आप हमेशा ज्यादा एनर्जी स्टार रेटिंग वाले फ्रिज को ही खरीदें।
  • फ्रिज को दीवार से कुछ दूर हटाकर रखना चाहिए, ताकि फ्रिज से निकलने वाली गर्मी को निकलने की जगह मिल सके।
  • फ्रिज में लगे कंप्रेसर को अगर सही से हवा नहीं मिलेगी, तो उसके खराब होने का खतरा रहता है।
  • फ्रिज को भी AC की तरह ही हमेशा 16 एम्पीयर वाले पावर प्लग में ही लगाना चाहिए।
  • फ्रिज में अगर कोई भी दिक्कत आती है तो ऑथोराइज्ड सर्विस सेंटर से ही ठीक करवाएं, ताकि वारंटी बरकरार रहे।

यह भी पढ़ें - WhatsApp ने पूरी की करोड़ों यूजर्स की डिमांड, जल्द आ रहा कमाल का फीचर

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement