Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. क्या फोन से मैसेज डिलीट करना है अपराध? सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को जान लें हर मोबाइल यूजर्स

क्या फोन से मैसेज डिलीट करना है अपराध? सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को जान लें हर मोबाइल यूजर्स

आप भी इस दुविधा में हैं कि फोन से मैसेज या कॉल हिस्ट्री डिलीट करना अपराध है या नहीं? सुप्रीम कोर्ट ने इसे लेकर एक फैसला सुनाया है, जिसके बारे में देश के करोड़ों मोबाइल यूजर्स को जानकारी होनी चाहिए।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: August 28, 2024 17:36 IST
Supreme court verdict on deleting SMS from Phone- India TV Hindi
Image Source : FILE Supreme court verdict on deleting SMS from Phone

मोबाइल फोन आजकल हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। देश में मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्यां आज 100 करोड़ से भी ऊपर पहुंच गया है। इन दिनों जब भी कोई क्राइम होता है तो पुलिस सबसे पहले अपराधी का मोबाइल फोन खंगालते हैं, ताकि कोई सुराग मिल जाए। मोबाइल का मैसेज, कॉल हिस्ट्री, वेब हिस्ट्री, फोटो, वीडियो, सोशल मीडिया पोस्ट आदि अपराध का पता लगाने में मदद कर सकते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि अगर फोन के मैसेज, फोटो, वीडियो या फिर कॉल हिस्ट्री को डिलीट कर दिया जाए, तो क्या इसे अपराध माना जाएगा?

सुप्रीम कोर्ट ने दूर की यूजर्स की दुविधा

देश के करोडों मोबाइल फोन यूजर्स की इस दुविधा को सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले ने दूर कर दिया है। देश की शीर्ष अदालत ने माना कि फोन से मैसेज डिलीट करना कोई अपराध नहीं है। आज कल यूजर्स तेजी से मोबाइल फोन को बदलते हैं। मोबाइल फोन को समय-समय पर अपग्रेड करने की वजह से फोन से मैसेज, कॉल आदि डिलीट हो जाते हैं। ऐसे में इसे एक अपराध नहीं माना जा सकता है।

मोबाइल फोन को बताया प्राइवेट चीज

सुप्रीम कोर्ट ने करोड़ों मोबाइल यूजर्स को राहत देते हुए कहा कि उनका फोन एक प्राइवेट चीज है। ऐसे में यूजर्स प्राइवेसी की वजह से भी फोन से कई चीजें डिलीट कर देते हैं। साथ ही, तकनीकी कारणों से भी फोन के मैसेज या फोटो और वीडियो आदि को डिलीट किया जाता है। फोन की स्टोरेज खाली करने के लिए अक्सर यूजर्स ये करते हैं, ताकि फोन स्लो न हो।

जस्टिस बी आर गवई और केवी विश्वनाथन की पीठ ने अपने फैसले में कहा कि यह एक सामान्य ह्यूमन कंडक्ट है, इसे अपराध की श्रेणी और सबूतों के साथ छेड़छाड़ की कैटेगरी में नहीं रखा जा सकता है। हालांकि, आईटी एक्ट के तहत सोशल मीडिया के लिए रेगुलेशन बनाए गए हैं, जिसके तहत भारतीय संविधान के धाराओं के मुताबिक कार्रवाई की जा सकती है। हाल ही में केन्द्र सरकार ने आईटी एक्ट में कई नए नियम भी जोड़े हैं।

इन मामलों में हो सकती है कानूनी कार्रवाई

  • वैसे तो भारत में मोबाइल फोन के इस्तेमाल को लेकर कोई नियम नहीं है। लेकिन अगर, आप मोबाइल फोन का इस्तेमाल मैसेज या कॉल के जरिए धमकाने के लिए करते हैं, तो आप पर भारतीय न्याय संहिता (BNS) के तहत कार्रवाई की जा सकती है।
  • वहीं, आप अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल प्राइवेसी के उल्लंघन के लिए करते हैं, तो भी आप पर कार्रवाई की जा सकती है।
  • इसके अलावा मोबाइल फोन के जरिए किसी प्राइवेट जानकारी को लीक करना और सोशल मीडिया पर अश्लील फोटो शेयर करना कानून का उल्लंघन माना जाता है।

यह भी पढ़ें - Airtel बंद करने जा रहा यह खास सर्विस, iPhone यूजर्स के लिए लिया बड़ा फैसला

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement