Tuesday, October 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Cyclone Dana हुआ सक्रिय, इन स्मार्टफोन ऐप्स से ट्रैक कर सकते हैं तूफान का हर मूवमेंट

Cyclone Dana हुआ सक्रिय, इन स्मार्टफोन ऐप्स से ट्रैक कर सकते हैं तूफान का हर मूवमेंट

Cyclone Dana ने बंगाल की खाड़ी पर दबाब बनाया हुआ है। इस चक्रवात के अगले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटवर्ती इलाकों में टकराने की संभावना है। आप अपने स्मार्टफोन से इस साइक्लोन के हर मूवमेंट को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: October 22, 2024 14:31 IST
Cyclone Dana- India TV Hindi
Image Source : PTI Cyclone Dana

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाब की क्षेत्र की वजह से चक्रवाती तूफान आने की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इस चक्रवाती तूफान का नाम 'दाना' रखा है। इस तूफान की वजह से पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटवर्ती इलाकों में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। साथ ही, इन इलाकों में भारी बारिश की भी संभावना है। मौसम विभाग ने इस चक्रवाती तूफान की वजह से कई राज्यों में बारिश का अलर्ट भी जारी कर दिया है।

यह दाना चक्रवाती तूफान कल यानी 23 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटवर्ती इलाकों में टकरा सकता है। आप इस साइक्लोन यानी चक्रवात को रियल टाइम में ट्रैक कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास Android या Apple iPhone होना चाहिए। इन दोनों प्लेटफॉर्म पर कई ऐसे ऐप्स मौजूद हैं जिन्हें आप अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं। ये ऐप्स तूफान की सटीक जानकारी उपलब्ध कराते हैं।

Zoom Earth

इस ऐप्स के 1 लाख से ज्यादा डाउनलोड्स हैं। गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप को 4.7 स्टार रेटिंग मिली हुई है। इस ऐप का इस्तेमाल करके आप तूफान की रियल लोकेशन और मूवमेंट्स को ट्रैक कर सकते हैं।

Windy.com

इस ऐप और वेबसाइट के जरिए भी आप रियल टाइम में साइक्लोन को ट्रैक कर सकते हैं। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से 10 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। इस ऐप को प्ले स्टोर पर 4.5 स्टार रेटिंग मिली है और इसके बारे में 7 लाख यूजर्स ने रिव्यू किया है।

Windfinder

इस ऐप को भी 4.7 स्टार रेटिंग मिला हुआ है। इसके 5 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड और 60 हजार से ज्यादा रिव्यू हैं। इस ऐप के जरिए आप साइक्लोन के लोकेशन को रियल टाइम में ट्रैक कर सकते हैं।

Windy.app

इस ऐप के भी 5 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड हैं। गूगल प्ले स्टोर पर इसे 4.8 स्टार रेटिंग मिली है। साथ ही, 2 लाख से ज्यादा यूजर्स ने इस ऐप के लिए रिव्यू दिया है।

My Hurricane Tracker & Alerts

यह ऐप हरीकेन और साइक्लोन ट्रैक करने में मदद करता है। इस ऐप के 1 लाख से ज्यादा डाउनलोड और करीब 10 हजार रिव्यू हैं। इसे 4.7 स्टार रेटिंग दी गई है।

The Weather Channel

इस ऐप के भी 100 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड हैं। इसे करीब 2.94 मिलियन रिव्यू मिला है और गूगल प्ले स्टोर पर इसे 4.7 स्टार रेटिंग मिली है। इस ऐप के जरिए भी आप रियल टाइम में साइक्लोन को ट्रैक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Poco के ये दो फोन हिला देंगे Samsung का मार्केट, IMEI डेटाबेस में सामने आए धांसू फीचर्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement