Thursday, July 04, 2024
Advertisement

AC की तरह कूलर से मिलेगी कूलिंग, बस इसमें लगा लें 300 रुपये वाली ये धांसू चीज

अगर आपका पुराना कूलर ठंडी हवा नहीं दे रहा है तो आप इसे आसानी से ठीक कर सकते हैं। हम आपको एक ऐसा सस्ता और किफाती टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने पुराने कूलर से भी एसी की तरह ठंडी हवा ले सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि कूलर से ठंडी हवा लेने के लिए आपको ज्यादा पैसे नहीं खर्च करने पड़ेंगे।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: June 09, 2024 15:49 IST
air cooler cools like ac, air cooler, desert cooler, cooler cooling tips, cooler tips, Cooler Tips- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो पुराने कूलर भी आपको एसी की तरह ठंडी हवा दे सकता है।

देश के अधिकांश राज्यों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। वैसे तो गर्मी से बचने में सबसे ज्यादा कारगर एयर कंडीशनर ही है लेकिन अगर आप एसी नहीं खरीद पा रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। एयर कंडीशनर महंगे होने की वजह से अधिकांश लोग कूलर से काम चलाते हैं। कूलर कम गर्मी में तो अच्छे काम करते हैं लेकिन जून की गर्मी में वे पूरी तरह से फेल हो जाते हैं। हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे आपका पुराना कूलर भी एसर कंडीशनर की तरह काम करेगा। 

गर्मी के दिनों में कई लोगों को यह प्रॉब्लम होती है कि कूलर में कूलिंग नहीं मिलती। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि कूलर पुराना है इसलिए ये ठंडी हवा नहीं देता लेकिन ऐसा नहीं है। कई बार हमारे गलत तरीके से इस्तेमाल करने की वजह से भी कूलर की कूलिंग खत्म हो जाती है। अगर हम कुछ बातों का ध्यान रखें तो अपने कई साल पुराने कूलर से भी एसी जैसी ठंडी हवा ले सकते हैं। आप अपने पुराने कूलर में 300 रुपये की चीज लगाकर 5 स्टार जैसे एसी की तरह ठंडी हवा पा सकते हैं। 

300 रुपये की चीज देगी एसी जैसी ठंडी हवा

आपको बता दें कि अगर आपका कूलर काफी पुराना हो चुका है और ठडी हवा नहीं दे रहा है तो इसका एक बड़ा कारण उसमें लगा कूलिंग पैड हो सकता है। पुराने कूलर ज्यादातर कूलर नॉर्मल वुडेन घास के साथ आते हैं। समय बीतने के साथ घास वाला कूलिंग पैड कमजोर हो जाता है जिसकी वजह से ठंडी हवा नहीं मिल पाती। अगर आप अपने कूलर से ठंडी हवा पाना चाहते हैं तो नॉर्मल घास को हनीकॉम्ब  पैड से रिप्लेस कर सकते हैं। 

आज कूलर बनाने वाली ज्यादातर कंपनियां हनीकॉम्ब पैड का इस्तेमाल करती हैं। हनीकॉम्ब पैड की कूलिंग क्षमता नॉर्मल घास वाले कूलिंग पैड से कई गुना अधिक होती है। कूलिंग अधिक होने के साथ ही इसकी लाइफ की घास वाले पैड की तुलना में कई गुना ज्यादा होती है। 

इस वजह से मिलती है ज्यादा कूलिंग

आपको बता दें कि हनीकॉम पैड में पानी का फ्लो तेज होता है और इसमें पानी ज्यादादेर तक टिकता है। इससे अधिक कूलिंग मिलती है। सबसे खास बात यह है कि इसका खर्च बहुत कम है। कूलर के लिए हनीकॉम्ब पैड आपको ऑलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मार्केट में मिल जाएगा। आप इसे ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट और अमेजन दोनों ही जगह से खरीद सकते हैं। यह आपको 300 रुपये से लेकर 400 रुपये की शुरुआती कीमत पर मिल जाएगा। 

यह भी पढ़ें- Split या Window AC किसमें बिल ज्यादा आता है? अगर नहीं जानते तो दूर कर लें कंफ्यूजन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement