Monday, October 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. पालिका बाजार में चाइनीज मोबाइल नेटवर्क जैमर मिलने से हड़कंप, पुलिस का बड़ा एक्शन

पालिका बाजार में चाइनीज मोबाइल नेटवर्क जैमर मिलने से हड़कंप, पुलिस का बड़ा एक्शन

दिवाली से पहले दिल्ली के पालिका बाजार में दो अवैध चाइनीज मोबाइल नेटवर्क जैमर मिलने से हड़कंप मच गया है। दिल्ली पुलिस ने इसे बेचने वाले दुकानदार को अरेस्ट कर लिया है और दूरसंचार विभाग को इसकी सूचना दी है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: October 28, 2024 11:12 IST
Mobile Network Jammer- India TV Hindi
Image Source : FILE Mobile Network Jammer

दिल्ली के पालिका बाजार में दो चाइनीज मोबाइल नेटवर्क जैमर मिलने से हड़कंप मच गया है। दिल्ली पुलिस ने इस अवैध डिवाइस बेचने वाले दुकानदार को गिरफ्तार कर लिया है और इसकी जांच की जा रही है। दिवाली से पहले चाइनीज नेटवर्क जैमर मिलने से प्रशासन सकते में आ गई है और अन्य बाजारों में भी इसकी जांच की जा रही है। दिल्ली पुलिस ने बताया कि दो मोबाइल नेटवर्क जैम करने वाले डिवाइस बरामद हुए हैं, जो 'मेड इन चाइना' हैं और इसकी जांच की जा रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने इसे लेकर दूरसंचार विभाग (DoT) को भी जानकारी दी है। बता दें कि मोबाइल नेटवर्क जैमर को खुलेआम बेचना अवैध है। केवल सिक्योरिटी एजेंसी और कुछ संस्थानों को ही मोबाइल नेटवर्क जैमर इस्तेमाल करने की छूट है। पुलिस ने बताया कि मोबाइल नेटवर्क जैमर को वेरिफाई करने के बाद इसे बेच रहे दुकानदार रवि माथुर को अरेस्ट कर लिया गया है।

मोबाइल नेटवर्क जैमर को लेकर क्या है नियम?

कैबिनेट सेक्रेट्री के मुताबिक, मोबाइल नेटवर्क जैमर का इस्तेमाल केवल ऑथोराइज्ड एंटिटीज को है, जिनमें सरकारी विभाग और डिफेंस फोर्स शामिल हैं। इनके अलावा इस डिवाइस का इस्तेमाल प्रतिबंधित है और कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। दिल्ली पुलिस ने दूरसंचार विभाग को चाइनीज मोबाइल नेटवर्क जैमर डिवाइस की रिकवरी के बाद सूचित कर दिया है और दिल्ली के अन्य बाजार में इस तरह के अवैध डिवाइस की बिक्री पर नजर रखने के लिए कहा है।

सुरक्षा के लिए खतरा

अवैध मोबाइल नेटवर्क जैमर सुरक्षा के लिए खतरा हो सकते हैं। इन डिवाइस के जरिए 50 से 100 मीटर के रेडियस में मोबाइल नेटवर्क को जाम किया जा सकता है और क्राइम किया जा सकता है। इस समय पूरे देश में फेस्टिव सीजन चल रहा है। ऐसे में बाजारों में भारी भीड़ रहती है। इस तरह के अवैध इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस का इस्तेमाल करके बड़ी घटनाओं को अंजाम दिया जा सकता है। पुलिस ने लोगों को इसे लेकर आगाह किया है और कहा है कि कोई भी अगर इस तरह के मोबाइल नेटवर्क जैमर का इस्तेमाल करते हुए पाया गया तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें - करोड़ों मोबाइल यूजर्स के लिए खुशखबरी, Jio, Airtel, Voda के रिचार्ज होंगे सस्ते? सरकार से नई मांग

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement