Thursday, September 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. ChatGPT को बनाने वाली CTO मीरा मुराती ने छोड़ा OpenAI का साथ, इस वजह से लिया बड़ा फैसला

ChatGPT को बनाने वाली CTO मीरा मुराती ने छोड़ा OpenAI का साथ, इस वजह से लिया बड़ा फैसला

OpenAI की CTO मीरा मुराती ने कंपनी का साथ छोड़ने का फैसला लिया है। पिछले साल सैम ऑल्टमैन के इस्तीफा देने के बाद मीरा मुराती को कंपनी के CEO की जिम्मेदारी दी गई है। हालांकि, बाद में सैम वापस आ गए और मीरा को कंपनी के CTO की जिम्मेदारी दी गई।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: September 26, 2024 10:47 IST
OpenAI CTO Mira Murati- India TV Hindi
Image Source : FILE OpenAI CTO Mira Murati

OpenAI की CTO मीरा मुराती ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर मीरा ने लंबा पोस्ट लिखकर कंपनी छोड़ने की बात कही है। ChatGPT को बनाने में कंपनी के CEO सैम ऑल्टमैन के साथ-साथ मीरा मुराती का भी अहम योगदान रहा है। अगले सप्ताह होने वाले कंपनी के एनुअल डे कांफ्रेंस से पहले मीरा का इस्तीफा चौंकाने वाला है। हालांकि, OpenAI CEO सैम ऑल्टमैन ने X पोस्ट के जरिए मीरा मुराती की तारीफ की है।

मीरा मुराती ने अपने सोशल मीडिया में लिखा है, "मेरे पास आपके साथ कुछ शेयर करने के लिए है। बहुत सोच-विचार के बाद, मैंने OpenAl को छोड़ने का कठिन निर्णय लिया है। OpenAl टीम के साथ मेरे पास साढ़े छह साल तक एक असाधारण विशेषाधिकार रहे हैं, जबकि मैं आने वाले दिनों में कई व्यक्तियों के प्रति अपना आभार व्यक्त करुंगी, मैं तकनीकी संगठन का नेतृत्व करने के लिए मुझ पर उनके भरोसे और वर्षों तक उनके समर्थन के लिए सैम और ग्रेग को धन्यवाद देना चाहती हूं।"

AI एक नए युग की शुरुआत है

मीरा ने आगे लिखा है, "किसी ऐसी जगह से दूर जाने का कभी भी आदर्श समय नहीं होता जिसे आप संजो कर रखते हैं, फिर भी यह क्षण सही लगता है। स्पीच-टू-स्पीच और OpenAl o1 मार्क की हमारी हालिया रिलीज बातचीत और बुद्धिमत्ता आपकी सरलता और शिल्प कौशल द्वारा संभव की गई उपलब्धियां के एक नए युग की शुरुआत को चिह्नित करती है। हमने केवल बेहतर मॉडल नहीं बनाए, हमने मौलिक रूप से बदल दिया कि कैसे AI सिस्टम जटिल समस्याओं के माध्यम से सीखते और तर्क करते हैं।

हम सुरक्षा अनुसंधान को सैद्धांतिक क्षेत्र से व्यावहारिक अनुप्रयोगों में लाएं और ऐसे मॉडल बनाए जो पहले से कहीं अधिक मजबूत, संरेखित और संचालित करने योग्य हैं। हमारे काम ने अत्याधुनिक AI रिसर्च को सहज और सुलभ बना दिया है, ऐसी तकनीक विकसित की है जो सभी के इनपुट के आधार पर अनुकूलित और विकसित होती है। यह सफलता हमारी उत्कृष्ट टीमवर्क का प्रमाण है, और यह आपकी प्रतिभा, आपके समर्पण और आपकी प्रतिबद्धता के कारण है कि OpenAI इनोवेशन के शिखर पर है।

इस वजह से लिया फैसला

मीरा मुराती ने अपने पोस्ट में आगे लिखा, "मैं इसलिए पीछे हट रही हूं क्योंकि मैं खुद को एक्सप्लोर करने के लिए समय और स्थान चाहती हूं। अभी के लिए, मेरा प्राथमिक ध्यान एक सहज परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करने पर है, जो हमने बनाया है उसे बनाए रखना है। मैं इस उल्लेखनीय टीम के साथ निर्माण और काम करने के अवसर के लिए हमेशा आभारी रहूंगी। साथ मिलकर, हमने मानव कल्याण को बेहतर बनाने की अपनी खोज में वैज्ञानिक समझ की सीमाओं को आगे बढ़ाया है। भले ही मैं अब आपके साथ नहीं हूं, फिर भी मैं बनाई गई दोस्ती, हासिल की गई जीत और सबसे महत्वपूर्ण रूप से, साथ मिलकर चुनौतियों पर काबू पाने के लिए गहरी कृतज्ञता के साथ आप सभी के लिए कामना करुंगी।"

CEO सैम ऑल्टमैन ने की तारीफ

मीरा मुराती के इस्तीफे पर कंपनी के CEO सैम ऑल्टमैन ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म  X पर एक लंबा पोस्ट लिखा है। सैम ने अपने पोस्ट में मीरा मुराती की तारीफ करते हुए लिखा है, "मीरा पिछले 6.5 वर्षों से OpenAI की प्रगति और वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, एक अज्ञात रिसर्च लैब से एक महत्वपूर्ण कंपनी बनने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

यह भी पढ़ें - Vivo ने OnePlus, Xiaomi के उड़ाए 'होश', सस्ते में लॉन्च किया 80W फास्ट चार्जिंग वाला धांसू फोन

Latest Tech News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement