Wednesday, October 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. लाखों क्रोम यूजर्स के लिए खतरे की घंटी, ब्राउजर पर साइबर हमले का बड़ा खतरा, तुरंत करें ये काम

लाखों क्रोम यूजर्स के लिए खतरे की घंटी, ब्राउजर पर साइबर हमले का बड़ा खतरा, तुरंत करें ये काम

गूगल क्रोम ब्राउजर इस्तेमाल करने वालों के लिए काम की खबर है। दरअसल क्रोम ब्राउजर इस्तेमाल करने वाले यूजर्स पर साइबर अटैक का बड़ा खतरा मंडरा रहा है। सरकारी एजेंसी CERT-In की तरफ से क्रोम ब्राउजर इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ा अलर्ट जारी किया गया है।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: October 02, 2024 12:02 IST
google chrome, CERT-In,alert, cyber attack, risk, how to stay safe, साइबर अटैक्स, भारत सरकार, कंप्यू- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो सरकारी एजेंसी ने क्रोम ब्राउजर इस्तेमाल करने वालों के लिए जारी किया अलर्ट।

अगर आप कंप्यूटर या फिर किसी दूसरे डिवाइस में गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। दरअसल गूगल क्रोम में इस समय कुछ खामियां पाई गई हैं जो यूजर्स के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। गूगल क्रोम की ये खामियां यूजर्स को साइबर अटैक जैसे खतरे में डाल सकती हैं। इसलिए अगर आप क्रोम का इस्तेमाल करते हैं तो अब आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। 

आपको बता दें कि भारत सरकार की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम यानी CERT-In की तरफ से एक अलर्ट जारी किया गया है। CERT-In ने यह अलर्ट गूगल क्रोम में लेटेस्ट इश्यू के लिए जारी किया है। इसके साथ ही एजेंसी की तरफ से यूजर्स को इसे तुरंत अपडेट करने की वार्निंग भी दी गई है। 

CERT-In का कहना है कि अगर यूजर्स इसे इग्नोर करते हैं तो हैकर्स और स्कैमर्स ब्राउजर की इस कमी का फायदा उठाकर आपके डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं जिससे स्कैम होने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है। CERT-In ने कहा कि गूगल क्रोम ब्राउजर में पाए गए लेटेस्ट इश्यू से आपके साथ फाइनेंशियल फ्रॉड भी हो सकता है इसलिए आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है। 

इन यूजर्स पर साइबर अटैक का खतरा

CERT-In सुरक्षा एजेंसी के मुताबिक गूगल क्रोम के लेटेस्ट सिक्योरिटी लैप्सेज विंडोज और मैक के 129.0.6668.70/.71 और लिनक्स के 129.0.6668.70 से पहले के वर्जन पर अपना इंपैक्ट डाल सकते हैं। इसलिए अगर आपका क्रोम ब्राउजर इस वर्जन से पहले के हैं तो इन्हें तुरंत अपडेट कर लें। एजेंसी के मुताबिक हैकर्स सिक्योरिटी इश्यू का फायदा उठाकर आपको फंसाने के लिए फेक रिक्वेस्ट सेंड कर सकते हैं। 

CERT-In की तरफ से कहा गया है कि अगर आपको किसी अननोन यूजर की तरफ से कोई लिंक या फिर मैसेज मिलता है तो उसमें क्लिक करने से बचें। इसके साथ ही एजेंसी ने यूजर्स को गूगल क्रोम का आटोमैटिक अपडेट सेटिंग ऑन रखने के लिए भी कहा है। ताकि अगर आप क्रोम ब्राउजर को अपडेट करना भूल जाएं तो यह आटोमैटिकली अपडेट हो जाए। 

यह भी पढ़ें- Lava ला रहा है आगे-पीछे दोनों तरफ डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन, सैमसंग-वीवो और ओप्पो की बढ़ेगी टेंशन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement