Friday, October 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Smartphone ऑनलाइन खरीदना चाहिए या नजदीकी स्टोर से? जान लें ये बात, फायदे में रहेंगे आप

Smartphone ऑनलाइन खरीदना चाहिए या नजदीकी स्टोर से? जान लें ये बात, फायदे में रहेंगे आप

स्मार्टफोन आज हमारी जरूरत बन गया है। हमारे दिन की शुरुआत मोबाइल से होती है और रात में सोने से पहले भी मोबाइल बेड के साइड में रखकर ही हम सोते हैं। स्मार्टफोन को ऑनलाइन खरीदें या फिर ऑफलाइन? कई लोगों के मन में सवाल उठता है। आइए, हम आपको बताते हैं क्या करना चाहिए...

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: October 03, 2024 16:25 IST
Smartphone- India TV Hindi
Image Source : FILE Smartphone

Amazon और Flipkart के साथ-साथ कई ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर पर इन दिनों स्मार्टफोन की खरीद पर जबरदस्त ऑफर मिल रहा है। दोनों ई-कॉमर्स वेबसाइट पर पिछले महीने शुरू हुई फेस्टिव सीजन सेल अभी भी जारी है और आगे आने वाले कुछ दिन और जारी रहने की संभावना है। अगर, आप भी इस फेस्टिव सीजन सेल में स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो आपको फोन खरीदने से पहले उसे ऑनलाइन खरीदना फायदेमंद है या फिर ऑफलाइन रिटेलर से, इसके बारे में जरूर पता होना चाहिए।

कई स्मार्टफोन केवल ऑनलाइन ही सेल के लिए उपलब्ध होते हैं। ऑफलाइन या रिटेल स्टोर में वो आसानी से उपलब्ध नहीं होते हैं और अगर होते भी हैं तो उनकी कीमत ऑनलाइन स्टोर के मुकाबले ज्यादा होती हैं। वहीं, ऑनलाइन स्मार्टफोन खरीदना थोड़ा रिस्की होता है, क्योंकि इसमें फ्रॉड होने की संभावना रहती है, जबकि ऑफलाइन स्टोरे से स्मार्टफोन खरीदने से फ्रॉड होने की संभावना न के बराबर होती है। 

ऐसे में आपके मन में भी यह सवाल उठ रहा होगा कि स्मार्टफोन को ऑनलाइन खरीदें या फिर किसी नजदीकी रिटेल स्टोर से? चलिए हम आपकी इस उलझन को दूर कर देते हैं। स्मार्टफोन चाहे ऑनलाइन खरीदें या ऑफलाइन, हमें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए नहीं तो आपको नुकसान हो सकता है।

फोन ऑनलाइन खरीदें या ऑफलाइन?

  1. जब भी हम कोई स्मार्टफोन खरीदने जाते हैं तो हमें यह देखना चाहिए कि हमारे लिए सबसे ज्यादा जरूरी क्या है, जैसे कि फोन की कीमत, पसंद या फिर एक्सपीरियंस? अगर, आप फोन की कीमत देखकर उसे खरीदना चाहते हैं तो ऑनलाइन का चुनाव करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यहां फोन की कीमत ऑफलाइन रिटेलर के मुकाबले कम होती है। आप अलग-अलग ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को एक्सप्लोर करते हुए स्मार्टफोन को सबसे अच्छी प्राइस में खरीद सकते हैं।
  2. कीमत के अलावा फोन की च्वॉइस भी महत्वपूर्ण है। ज्यादादर लोग अपनी जरूरत के हिसाब से फोन खरीदते हैं। ऐसे में ऑनलाइन हो या ऑफलाइन आप अपनी पसंद और जरूरत के हिसाब से फोन एक्सप्लोर करते हैं। हालांकि, कई ऐसे भी लोग हैं, जिन्हें शो-ऑफ के लिए फोन खरीदना होता है। उनके लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन कुछ मायने नहीं रखता है। वो जिस फोन को खरीदना चाहते हैं उसे खरीद ही लेते हैं।
  3. इसके अलावा फोन खरीदने से पहले अगर आप उसका एक्सपीरियंस लेना चाहते हैं तो आपके लिए ऑफलाइन रिटेल स्टोर बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। यहां आप अपनी पसंद के फोन का एक्सपीरियंस लेने के बाद उसे खरीदते हैं। फोन को खरीदने से पहले आप उसे अच्छे से जांच-परख सकते हैं। वहीं, ऑनलाइन में आपको यह एक्सपीरियंस नहीं होता है। 

इन 3 चीजों के अलावा भी कुछ और बातें हैं, जिन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। किसी भी स्मार्टफोन को खरीदने से पहले उसके बारे में रिसर्च जरूर करें। आप फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स या फिर टेक जर्नलिस्ट का रिव्यू पढ़ें। उसके बाद ही फोन खरीदने के लिए आगे बढ़ें। कई बार ऑफलाइन में भी स्मार्टफोन की खरीद पर अच्छे बैंक ऑफर्स मिल जाते हैं। ऐसे में आप ऑनलाइन मिलने वाले ऑफर्स और इन-स्टोर के ऑफर दोनों को चेक करके ही अपना डिसीजन लें। तभी आप ज्यादा फायदे में रहेंगे। 

यह भी पढ़ें - Google आप पर रख रहा नजर, फोन में तुरंत कर लें ये सेटिंग्स, निजी जानकारियां रहेगी सुरक्षित

Latest Tech News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement