Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. अब ATM से निकलेगा BSNL का SIM, IMC में दिखी नई टेक्नोलॉजी

अब ATM से निकलेगा BSNL का SIM, IMC में दिखी नई टेक्नोलॉजी

BSNL ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस के दौरान सिम वेंडिंग मशीन शोकेस किया है। इस मशीन को पब्लिक प्लेस में लगाया जाएगा, ताकि यूजर्स आसानी से सिम कार्ड कभी भी, कहीं भी खरीद सकेंगे।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: October 18, 2024 18:09 IST
BSNL SIM Vending Machine- India TV Hindi
Image Source : BSNL INDIA BSNL SIM Vending Machine

BSNL का सिम कार्ड खरीदने के लिए अब यूजर्स को एक्सचेंज या फिर स्टोर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। सरकारी टेलीकॉम कंपनी अब ATM के जरिए यूजर्स को सिम कार्ड उपलब्ध कराएगी। भारत संचार निगम लिमिटेड ने नई दिल्ली के भारत मंडपम में चल रहे इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) के दौरान अपने सिम वेंडिंग मशीन को शोकेस किया है। यूजर्स BSNL के सेल्फ केयर ऐप और सिम वेंडिंग मशीन का इस्तेमाल करके कभी भी सिम कार्ड जारी करवा सकते हैं।

BSNL का सिम वेंडिंग मशीन

BSNL का यह 24*7 सिम वेडिंग मशीन रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट जैसे प्रमुख पब्लिक प्लेस में लगाए जाएंगे। कंपनी अपने ग्राहकों की संख्यां को तेजी से बढ़ाने के लिए ATM की तरह दिखने वाले सिम वेंडिंग मशीन को लगाने की तैयारी में है। कंपनी जल्द ही पूरे देश में 4G सर्विस शुरू करने वाली है। साथ ही, 5G नेटवर्क के लिए भी ट्रायल शुरू किया जा चुका है। केन्द्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि भारत संचार निगम लिमिटेड की 5G  सर्विस को अगले साल जून से रोल आउट करना शुरू किया जाएगा।

BSNL का यह सिम वेंडिंग मशीन खास तौर पर उन यूजर्स के लिए फायदेमंद साबित होगा, जो दूरसंचार कंपनी के ऑफिस या टेलीफोन एक्सचेंज नहीं जाना चाहते हैं। वे BSNL Self Care ऐप और वेंडिंग मशीन के जरिए नया सिम कार्ड खरीद सकेंगे। एशिया के सबसे बड़े टेक इवेंट में कंपनी ने इसके अलावा नए जमाने की टेक्नोलॉजी जैसे कि इंटेलिजेंट विलेज, मेटावर्स और मिशन क्रिटिकल सर्विस को भी शोकेस किया है। साथ ही, कंपनी स्पैम कॉल्स पर लगाम लगाने के लिए AI का भी इस्तेमाल करने वाली है।

AI के जरिए स्पैम फ्री नेटवर्क

BSNL ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस में AI और मशीन लर्निंग (ML) के जरिए स्पैम डिटेक्शन नेटवर्क का भी डेमोंस्ट्रेशन किया है। इसके अलावा कंपनी सैटेलाइट के जरिए कॉलिंग और ब्रॉडबैंड सर्विस की भी झलक दिखाई है। भारत संचार निगम लिमिटेड ने सैटेलाइट कनेक्टिविटी सर्विस के लिए ग्लोबल ब्रांड Viasat के साथ साझेदारी की है। यह सैटेलाइट कनेक्टिविटी सर्विस खास तौर पर डिफेंस फोर्स के लिए मील का पत्थर साबित हो सकती है। 

यह भी पढ़ें - Pollution का सीजन हुआ शुरू, Air Purifier खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement