Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. BSNL-MTNL यूजर्स के लिए बड़ी खबर, DoT ने शुरू की 5G की टेस्टिंग, मिलेगी सुपरफास्ट कनेक्टिविटी

BSNL-MTNL यूजर्स के लिए बड़ी खबर, DoT ने शुरू की 5G की टेस्टिंग, मिलेगी सुपरफास्ट कनेक्टिविटी

BSNL और MTNL की 5G सर्विस का इंतजार करने वालों के लिए बड़ी खबर है। जल्द ही, इन दोनों सरकारी टेलीकॉम कंपनियों के यूजर्स को सुपरफास्ट इंटरनेट और नेटवर्क कनेक्टिविटी मिलने वाली है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: September 12, 2024 16:08 IST
BSNL 5G, MTNL 5G- India TV Hindi
Image Source : FILE BSNL 5G, MTNL 5G Testing begins

BSNL के बाद अब MTNL यूजर्स को भी जल्द सुपरफास्ट कनेक्टिविटी मिलने वाली है। BSNL फिलहाल अपने मोबाइल टावर को अपग्रेड कर रहा है। वहीं, दिल्ली और मुंबई में मौजूद सरकारी टेलीकॉम कंपनी MTNL भी जल्द 4G सर्विस उपलब्ध कराने वाली है। यही नहीं, सरकारी कंपनी अपनी 5G सर्विस भी जल्द शुरू करने वाली है। दूरसंचार विभाग ने MTNL 5G सर्विस की टेस्टिंग शुरू कर दी है। 

शुरू हुई MTNL 5G की टेस्टिंग

DoT India ने अपने आधिकारिक X हैंडल से MTNL 5G सर्विस की टेस्टिंग का एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है, जिसमें MTNL 5G नेटवर्क को देखा जा सकता है। दूरसंचार विभाग ने अपने पोस्ट में बताया कि यह पूरी तरह से मेड इन इंडिया 5G सर्विस है, जिसमें भारत में बने इक्विपमेंट्स का इस्तेमाल किया गया है। BSNL की तरह ही MTNL की 5G सर्विस की टेस्टिंग सरकारी संस्थान C-DoT कर रही है।

BSNL 5G भी किया जा रहा टेस्ट

C-DoT ने पिछले दिनों BSNL 5G की टेस्टिंग अपने कैंपस में की थी, जिसमें केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने BSNL के 5G नेटवर्क पर वीडियो कॉल किया था। इसका एक वीडियो भी केन्द्रीय मंत्री ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया था। इस पोस्ट में केन्द्रीय मंत्री ने BSNL 5G इनेबल्ड कॉल ट्रायल करने की बात कही है और बीएसएनएल को टैग किया है। बीएसएनएल की 5G सर्विस का यह ट्रायल C-DoT कैम्पस में किया गया है।

ट्रायल के लिए मिले इन कंपनियों से ऑफर

पिछले दिनों आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, BSNL की 5G सर्विस का ट्रायल करने के लिए कई कंपनियों की तरफ से प्रस्ताव मिल चुका है, जिनमें टाटा कंसल्टेंस सर्विस, लेखा वायरलेस, सुक्था कंसल्टिंग, कोरल टेलीकॉम, अमंत्या टेक्नोलॉजीज, वेलेमनी, डब्लू4एस लैब्स, वीवीडीएन, गैलोर नेटवर्क्स, भारत आरएन कंसोर्टियम आदि शामिल हैं। हालांकि, अभी तक किसी भी कंपनी को ट्रायल करने का ऑफर नहीं दिया गया है।

BSNL की 5G सर्विस का ट्रायल दूरसंचार विभाग की एजेंसी C-DoT के कैंपस में ही किया जा रहा है। केन्द्र सरकार ने BSNL को 5G सर्विस शुरू करने के लिए 700MHz, 2200MHz, 3300MHz और 26GHz स्पेक्ट्रम बैंड अलोकेट किए हैं। फिलहाल बीएसएनएल 700MHz स्पैक्ट्रम बैंड पर 5G सर्विस का ट्रायल कर रहा है।

यह भी पढ़ें - TRAI का फिर चला डंडा, 3.5 लाख मोबाइल नंबर हुए बंद, 50 कंपनियों पर भी गिरी गाज

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement