Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. BSNL ने जुलाई में कर दिया हैरान करने वाला कारनामा, Jio-Airtel भी हो जाएंगे दंग

BSNL ने जुलाई में कर दिया हैरान करने वाला कारनामा, Jio-Airtel भी हो जाएंगे दंग

TRAI ने जियो,एयरटेल, वीआई और बीएसएनएल के जुलाई महीने के सब्सक्राइबर्स का डेटा रिलीज कर दिया है। ट्राई की लेटेस्ट रिपोर्ट में एक हैरान करने वाला खुलासा हुआ है। BSNL ने जुलाई के महीने में कुछ ऐसा कर दिखाया है जिसकी उम्मीद किसी को भी नहीं थी।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: September 20, 2024 18:13 IST
TRAI, TRAI Data, TRAI July Data, BSNL, jio, airtel, vodafone idea, People also search for- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो BSNL ने जुलाई के महीने में पूरा खेल पलट दिया है।

रिलायसं जियो, एयरटेल, वीआई और सरकारी कंपनी बीएसएनएल देश की चार प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां हैं। इस लिस्ट में सबसे ज्यादा ग्राहक जियो के पास और सबसे कम यूजर्स सरकारी कंपनी बीएसएनएल के पास हैं। हालांकि अब ऐसा प्रतीत हो रहा है कि BSNL के अच्छे दिन आ गए हैं। जुलाई के महीने में बीएसएनएल ने कुछ ऐसा कर दिया है जिसकी शायद ही किसी को उम्मीद थी। 

आपको बता दें कि अभी तक हर महीने सिर्फ जियो और एयरटेल ही अपने साथ नए सब्सक्राइबर्स को जोड़ रहे थे। लेकिन अब सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल ने जुलाई के महीने में पूरा खेल ही पलट दिया है। BSNL ने जुलाई के महीने में ऐसा काम कर दिया है जिसने टेलिकॉम इंडस्ट्री में हलचल मचा दी है। 

TRAI की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

दरअसल ट्राई की तरफ से जुलाई महीने के सब्सक्राइबर का डेटा जारी किया गया है। ट्राई की रिपोर्ट में हैरान करने वाली जानकारी सामने आई है। इस महीने देश की प्रमुख टेलिकॉम कंपनियों के ग्राहकों में बड़ी कमी देखी गई। लेकिन, वहीं BSNL की इस महीने पूरी तरह से मौज रही। जुलाई में कंपनी ने लाखों की संख्या में नए ग्राहक जोड़े। 

TRAI की रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई के महीने में देश की नंबर एक टेलिकॉम कंपनी जियो ने 7 लाख ग्राहक गंवाए। वहीं दूसरी तरफ एयरटेल के 16 लाख ग्राहकों ने साथ छोड़ दिया। जबकि करीब 7 लाख ग्राहक ऐसे थे जिन्होंने Vi का साथ छोड़ दिया। जहां तीनों ही कंपनियों को जुलाई के महीने में ग्राहकों के नुकसान का सामना करना पड़ा वहीं दूसरी तरफ BSNL की धूम रही। जुलाई में BSNL ने 29 लाख नए ग्राहक जोड़े। 

ट्राई के मुताबिक जुलाई के महीने करीब 1 करोड़ 30 लाख ऐसे यूजर्स थे जिन्होंने नंबर पोर्टिंग के लिए आवेदन किया था। आपको बता दें कि इससे पहले जून के महीने में करीब 1 करोड़ 10 लाख लोगों ने मोबाइल नंबर पोर्ट करने के लिए आवेदन किया था। 

BSNL के सब्सक्राइबर्स बढ़ने के पीछे क्या है वजह?

BSNL के सब्सक्राइबर्स में में अचानक बढ़ोतरी होने के पीछे कई बड़े कारण हो सकते हैं। जब से प्राइवेट कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान्स के दाम बढ़ाए हैं तब से यूजर्स सस्ते प्लान की तलाश कर रहे हैं। इस समय बीएसएनएल ही एक ऐसी कंपनी है जो पुराने दाम में प्लान्स ऑफर कर रही है। सस्ते प्लान्स की वजह से लोग भारी संख्या में BSNL की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं। 

4G नेटवर्क का ऐलान

वहीं दूसरा एक बड़ा कारण BSNL की तरफ से 4G नेटवर्क का ऐलान किया जाना है। BSNL तेजी के साथ इस समय 4G टॉवर्स इंस्टाल कर रही है। कंपनी ने देश के कई सारी साइट्स पर टॉवर्स इंस्टाल कर दिए हैं। कंपनी अगले साल जून जुलाई तक पूरी तरह से 4G सर्विस को लॉन्च कर सकती है। ऐसे में यूजर्स को उम्मीद है कि भविष्य में सस्ते दाम में 4G नेटवर्क की सर्विस मिल सकती है। 

ग्रोथ के पीछे वजह है कि उसने 4G सेवाओं को पेश करने का ऐलान किया है. जुलाई में ही उसने अपनी 4G सेवा का ऐलान किया था. इसी महीने उसने नए 4G रिचार्ज प्लान्स को पेश किया था. इनमें कंपनी ने 118 रुपये से लेकर 2,399 रुपये तक के प्लान्स का ऐलान किया था।

यह भी पढ़ें- Jio इन यूजर्स को देगा 2 दिन फ्री सेवाएं, Network Outage की वजह से लिया बड़ा फैसला

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement