Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. BSNL 5G का ट्रायल हुआ शुरू, टेलिकॉम सेक्टर में सरकारी कंपनी करेगी बड़ा धमाका

BSNL 5G का ट्रायल हुआ शुरू, टेलिकॉम सेक्टर में सरकारी कंपनी करेगी बड़ा धमाका

BSNL का सिम इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। BSNL ने अपने ग्राहकों के लिए 5G नेटवर्क का ट्रायल शुरू कर दिया है। BSNL इस समय कई सारी कंपनियों के साथ मिलकर 5G की टेस्टिंग कर रहा है और उम्मीद है कि जल्द ही इसे रोलआउट किया जाएगा।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: September 19, 2024 20:03 IST
BSNL 5G trial, BSNL 5G trial in delhi, bsnl, bsnl 5g, bsnl 5g testi- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो BSNL 5G की टेस्टिंग हुई शुरू।

BSNL 5G Testing: देश की सरकारी टेलिकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) अपने ग्राहकों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबर लेकर आई है। BSNL इस समय तेजी से 4G-5G नेटवर्क का जाल बिछा रही है। अगर आप भी बीएसएनएल के हाई स्पीड डेटा का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी 5G टेस्टिंग (BSNL 5G Network Testing) कर रहा है। 

आपको बता दें कि इस समय BSNL ऐसी कोशिश में लगा हुआ है कि जल्द से जल्द यूजर्स के लिए 5G नेटवर्क को रोलाउट किया जा सके। BSNL कई सारी कंपनियों के साथ मिलकर इस समय 5G नेटवर्क की टेस्टिंग कर रहा है। अगर BSNL का एक्सपेरीमेंट सक्सेस हो जाता है तो सच में टेलिकॉम सेक्टर में एक बड़ा असर देखने को मिलेगा। 

मोबाइल यूजर्स निजी कंपनियों के रिचार्ज प्लान्स महंगे किए जाने से परेशान हो चुके हैं और ऐसे में ग्राहक सस्ते प्लान्स की तलाश कर रहे हैं। अभी सिर्फ BSNL ही है जो पुराने रेट में सबसे कम कीतम में ग्राहकों को रिचार्ज प्लान्स ऑफर कर रही है। ऐसे में उम्मीद है कि BSNL के 5G प्राइवेट कंपनियों की तुलना में काफी ज्यादा सस्ते होंगे। 

BSNL 5G की टेस्टिंग शुरू

BSNL के 4G-5G की तरफ मूव करने से लोकल टेक्निकल मैन्युफैक्चरर और सप्लायर्स को मार्केट में अपनी स्थिति को सुधारने का शानदार मौका दिया है। कंपनी इस समय Lekha Wireless, Galore Networks, VVDN Technologies और WiSig जैसी कंपनियों के साथ 5G नेटवर्क की टेस्टिंग कर रही है। BSNL इन कंपनियों के साथ मिलकर स्वदेशी कंपनियों से भारत की निर्भरता को कम करने की कोशिश में लगी हुई है। 

आपको बता दें कि देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी जियो के पास अपना खुद का 5G नेटवर्क है। लेकिन दूसरे 5G नेटवर्क के लिए विदेशी कंपनियों की मदद लेनी पड़ती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक BSNL इस समय लेखा वायरलेस के साथ मिलकर दिल्ली के मिंटो रोड पर 5G नेटवर्क का ट्रायल कर रही है। वहीं पर VVDN ने चाणक्यपुरी में 5G नेटवर्क की टेस्टिंग शुरू की है। वहीं Galore Networks इस समय MTNL के लिए शादीपुर, राजेंद्र नगर और करोल बाग में 5G  नेटवर्क की टेस्टिंग कर रहा है। 

यह भी पढ़ें- BSNL 4G सिम लेने के बाद सबसे पहले खरीदें ये प्लान्स, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement