Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. BSNL की सबसे बड़ी समस्या हुई खत्म, 5G नेटवर्क के लिए इस स्वदेशी कंपनी का मिला साथ

BSNL की सबसे बड़ी समस्या हुई खत्म, 5G नेटवर्क के लिए इस स्वदेशी कंपनी का मिला साथ

बीएसएनएल के करोड़ों ग्राहकों के लिए गुड न्यूज है। कंपनी अपने यूजर्स के लिए सस्ते रिचार्ज प्लान्स तो ऑफर कर रही रही है अब कंपनी 4G और 5G को लेकर भी तेजी से एक्टिव हो गई है। लेटेस्ट अपडेट की मानें तो 5G नेटवर्क के लिए अब कंपनी को एक स्वदेशी कंपनी का साथ मिल गया है।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: September 14, 2024 14:07 IST
BSNL Recharge, BSNL Best Plan, BSNL Launch Date, BSNL Cheapest Plan, BSNL 4G launch date, BSNL 5G Of- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो BSNL 5G नेटवर्क के लिए तेजी से काम कर रही है।

टेलिकॉम सेक्टर में पिछले एक दो महीने से जोरदार हलचल मची हुई है। पहले प्राइवेट कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान्स के दाम बढ़ाए और फिर उसके बाद बीएसएनएल के ऑफर्स ने सबकी धड़कने बढ़ा दी। सस्ते रिचार्ज प्लान्स की तलाश में लगातार यूजर्स BSNL पर शिफ्ट हो रहे हैं। पिछले दो महीने से यह सिलसिला जारी है। 

अपना यूजर्स बेस बढ़ाने के लिए बीएसएनएल जियो और एयरटेल को टक्कर देने के लिए एक तरफ सस्ते रिचार्ज प्लान्स पेश कर रहा है तो वहीं दूसरी तरफ 4G और 5G पर भी तेजी से काम कर रहा है। देश के 20 हजार से अधिक साइट्स पर कंपनी अपने 4G टॉवर्स को इंस्टाल कर चुकी है और जल्दी ही 4G सर्विस को लॉन्च किया जा सकता है। 

BSNL 5G को लेकर बड़ी अपडेट

अब BSNL की 5G सर्विस को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। बीएसएनएल अब पूरा ध्यान नेटवर्क को मजबूत बनाने में कर रही है। जहां एक तरफ जियो और एयरटेल अपना 5G का काम लगभग-लगभग पूरा कर चुकी है वहीं अब BSNL 5G को लेकर भी खबरें तेज हो गई हैं। कंपनी 5G को रोल आउट करने के लिए तेजी से 4G नेटवर्क का जाल बिछा रही है। 

कुछ दिन पहले बीएसएनएल के एक अधिकारी की तरफ से यह बताया गया था कि कंपनी 4G नेटवर्क में इस तरह के उपकरण को इस्तेमाल कर रही है जिससे इन्हें आसानी से 5G में कनवर्ट किया जा सके। हाल ही में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की तरफ से भी BSNL 5G को लेकर बड़ी जानकारी शेयर की गई थी। 

स्वदेशी कंपनी का मिला साथ

उन्होंने बताया था कि बेहतर कनेक्टिविटी के लिए कंपनी तेजी से 4G नेटवर्क पर काम कर रही है और जल्द ही इसे शुरू किया जा सकेगा। नेटवर्क को स्थापित करने के लिए कंपनी ने Tata Consultancy Services (TCS) के साथ साझेदारी की है। टाटा इसके लिए नया डेटा सेंटर भी बनाएगा। 

BSNL ने अभी तक करीब 25 हजार 4G टॉवर लगा लिए हैं जबकि कंपनी की तरफ से पहले कहा गया था कि वह दिपावली 2024 तक 75 हजार टॉवर्स का काम पूरा कर लेगी। लेकिन अब ऐसा होता नहीं दिख रहा है। वहीं अब BSNL को टाटा का साथ मिल गया है। ऐसे में उम्मीद है कि टाटा की मदद से कंपनी जल्द ही भारत में करीब 1 लाख टॉवर्स का काम पूरा कर लेगी।  

यह भी पढ़ें- लॉन्च से पहले लीक हुई Galaxy S24 FE की कीम, खरीदने के लिए खर्च करने पड़ सकते हैं अधिक पैसे

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement