Saturday, September 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. BSNL 4G यूजर्स को मिलेगी धांसू सर्विस, सरकार ने बताया अपना रोड मैप

BSNL 4G यूजर्स को मिलेगी धांसू सर्विस, सरकार ने बताया अपना रोड मैप

BSNL 4G सिम खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की होने वाली है। दरअसल BSNL 4G को लेकर अब सरकार की तरफ से ऐसी जानकारी दी गई है जिसने यूजर्स की बड़ी टेंशन को पूरी तरह से खत्म कर दिया है।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: September 21, 2024 17:40 IST
bsnl 4g service, bsnl 4g service improvement plan, bsnl 4g service quality improvement- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो BSNL में अब यूजर्स को मिलेगी धमाकेदार सर्विस।

BSNL 4G Update: अगर आप सस्ते रिचार्ज प्लान के लिए BSNL का सिम खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं लेकिन नेटवर्क को लेकर चिंता में हैं तो अब आपकी चिंता खत्म होने वाली है। BSNL यूजर्स को अब खराब नेटवर्क का सामना नहीं करना पड़ेगा। सरकार ने BSNL के नेटवर्क को बेहतर करने और कवरेज को लेकर कुछ ऐसी बातें कहीं हैं जिससे आपकी टेंशन एक मिनट में खत्म हो जाएगी। 

जुलाई के महीने में जियो, एयरटेल और वीआई के प्लान्स बढ़ने के बाद एक बार फिर से BSNL सुर्खियों में छा गई है। महंगे प्लान्स की वजह से लोग जियो और एयरटेल जैसे तगड़े प्लेटफॉर्म को छोड़ रहे हैं। प्राइस हाइक के बाद जुलाई के महीने में लाखों यूजर्स ने जियो और एयरटेल को बाय-बाय कह दिया है। सस्ते प्लान्स की वजह से लोग BSNL की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं। 

भले ही BSNL के पास सबसे सस्ते रिचार्ज प्लान्स मौजूद हों लेकिन, कंपनी के नेटवर्क को लेकर अभी लोगों में मन में संशय और बहुत सारे सवाल मौजूद हैं। सिम खरीदने से पहले लोगों में इस बात को लेकर कंफ्यूजन हैं कि इसका नेटवर्क आएगा या नहीं। तो आपको बता दें कि सरकार ने साफ तौर पर कह दिया है कि बीएसएनएल यूजर्स को भविष्य में अच्छी सर्विस मिलने वाली है। 

4G नेटवर्क के लिए तेजी से हो रहा है काम

गौरतलब है कि सरकारी स्वामित्व वाली यह टेलीकॉम कंपनी देश भर में 4जी रोलआउट में भी तेजी ला रही है। सरकार बीएसएनएल को फिर से पटरी पर लाने के लिए रफ्तार के साथ काम कर रही है। कंपनी का लक्ष्य बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करना है और इसके लिए कंपनी  6,000 करोड़ रुपये के सरकारी फंड की मदद से देश भर में 4जी कवरेज के लिए 100,000 मोबाइल टावर लगाने की ओर धड़ल्ले से काम कर रही है। 

आपको बता दें कि हाल ही में केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पब्लिक अफेयर्स फोरम ऑफ इंडिया में बीएसएनएल की सफलता की योजनाओं पर प्रकाश डाला था। उन्होंने अपनी बात कहते हुए कहा था कि सामान्य तौर पर टेलीकॉम उद्योग में दो प्रमुख खिलाड़ी होते हैं, लेकिन भारत में वर्तमान में चार हैं जिसमें जियो, एयरटेल, वीआई और बीएसएनएल शामिल हैं। BSNL को पटरी पर लाने के लिए सरकार की तरफ से किए जा रहे काम और भविष्य की योजनाओं पर प्रकाश डाला था। 

BSNL 4जी रोल आउट

उन्होंने बताया कि BSNL हाई स्पीड नेटवर्क कनेक्टिविटी के लिए तेजी से 4G नेटवर्क का जाल बिछाने का काम कर रही है। केंद्रीय मंत्री के अनुसार BSNL अगले साल जून के महीने तक 1 लाख 4G टॉवर्स लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है जिसमें से 75 हजार टॉवर्स इस साल लगाए जाने हैं। उन्होंने बताया कि इस समय देश के 98 प्रतिशत जिलो में 4G की कवरेज पहुंच चुकी है और अब इस दिशा में BSNL भी आगे बढ़ रहा है। 

बीएसएनएल ग्राहक सेवा मैनेजमेंट

केंद्रीय मंत्री ने यह भी बताया कि BSNL 4G रोलआउट करने के बाद कंपनी की तरफ से ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए भी प्रयास कए जाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि प्राइवेट कंपनियों के टैरिफ प्लान हाइक के बाद अब एक बार फिर से लोगों का झुकाव BSNL की तरफ बढ़ा है। उन्होंने बताया कि नेटवर्क के रोलआउट किए जाने के बाद उनकी मुख्य चुनौती ग्राहकों को बनाए रखने की है। इसलिए कंपनी अब एक Customer Relationship Management मॉडल भी तैयार कर रही है। 

यह भी पढ़ें- CMF Phone 1 की कीमत पहली बार हुई धड़ाम, सेल से पहले आया बंपर डिस्काउंट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement