Tuesday, September 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. BSNL यूजर्स की मौज, इस महीने से मिलेगी 4G सर्विस! लगाए गए 25 हजार टावर

BSNL यूजर्स की मौज, इस महीने से मिलेगी 4G सर्विस! लगाए गए 25 हजार टावर

BSNL 4G सर्विस का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। देश के सभी टेलीकॉम सर्किल और बड़े शहरों में 4G नेटवर्क का ट्रायल किया जा रहा है। जल्द ही पूरे देश में BSNL 4G कनेक्टिविटी मिलने लगेगी। साथ ही, 5G के ट्रायल की भी तैयारी चल रही है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: August 19, 2024 16:15 IST
BSNL 4G Service- India TV Hindi
Image Source : FILE BSNL 4G Service

BSNL 4G सर्विस का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी पूरे देश में एक साथ चौथी जेनरेशन के मोबाइल नेटवर्स सेवा बहाल कर सकती है। साथ ही, कंपनी 5G सर्विस का ट्रायल करने के लिए पूरी तरह तैयार दिख रही है। बीएसएनएल ने हाल ही में एक और माइलस्टोन प्राप्त कर लिया है। कंपनी ने अगस्त की शुरुआत में 15,000 नए 4G साइट्स इंस्टॉल कर लिए हैं। आत्मनिर्भर भारत इनिशिएटिव के तहत ये मोबाइल टॉवर लगाए गए हैं।

25 हजार 4G टावर हुए लाइव

इन 15,000 टावर के साथ अब कंपनी ने पूरे देश में कुल 25,000 4G टावर को लाइव कर दिया है, जिसकी वजह से यूजर्स को सुपरफास्ट कनेक्टिविटी मिलने लगेगी। हाल ही में आई एक रिपोर्ट की मानें तो भारत संचार निगम लिमिटेड की 4G सर्विस को अक्टूबर में लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी ने सभी नए इंस्टॉल किए गए टावर के जरिए 4G का ट्रायल शुरू कर दिया है। कंपनी के यूजरबेस में पिछले कुछ सप्ताह में बेतहाशा वृद्धि देखने को मिली है।

प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों के मोबाइल टैरिफ बढ़ने की वजह से पिछले एक महीने में लाखों यूजर्स ने BSNL में अपना नंबर पोर्ट कराया है। कंपनी देश के विभिन्न टेलीकॉम सर्कल में कैंप लगाकर MNP (मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी) की सुविधा मुहैया करा रही है। कंपनी अपने यूजर्स को अब 5G रेडी सिम कार्ड भी देने लगी है, जो दर्शाता है कि कंपनी अब नई जेनरेशन की टेक्नोलॉजी को जल्द लॉन्च कर सकती है।

इस महीने लॉन्च होगी 4G सर्विस

हाल ही में कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दावा किया है कि BSNL 4G नेटवर्क का ट्रायल देश के सभी टेलीकॉम सर्कल और बड़े शहरों में पूरा कर लिया गया है। अब समय आ गया है, जब इसे कमर्शियली लॉन्च किया जाए। कंपनी जल्द ही देश के अन्य शहरों में भी 4G ट्रायल शुरू कर सकती है।

इस समय देश की दो दिग्गज टेलीकॉम कंपनियां Jio और Airtel पूरे देश में 5G सर्विस मुहैया करा रही हैं। वहीं, Vi इस समय 2G और 4G सर्विस मुहैया करा रहा है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी ने कमर्शियली 4G सर्विस लॉन्च नहीं की है। हालांकि, देश के कई टेलीकॉम सर्कल में कंपनी का 4G नेटवर्क लाइव हो गया है। Vi और BSNL इस समय पुरानी जेनरेशन के नेटवर्क की वजह से यूजर की संख्यां के मामले में Jio और Airtel के सामने नहीं टिक पा रहे।

यह भी पढ़ें - iPhone 16 Pro का इंतजार खत्म! First Look में दिखा फोन का पूरा डिजाइन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement