Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. BSNL ने 4G सर्विस के लिए की बड़ी तैयारी, प्राइवेट कंपनियों के छूटे पसीने

BSNL ने 4G सर्विस के लिए की बड़ी तैयारी, प्राइवेट कंपनियों के छूटे पसीने

BSNL यूजर्स को जल्द सुपरफास्ट कनेक्टिविटी मिलने वाली है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी पूरे देश में एक साथ 4G लॉन्च करने की तैयारी में है। यही नहीं, BSNL जल्द ही 5G की कमर्शियल टेस्टिंग भी करने वाला है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: September 05, 2024 10:33 IST
BSNL 4G- India TV Hindi
Image Source : FILE BSNL 4G

BSNL ने 4G सर्विस को पूरे देश में रोल आउट करने की पूरी तैयारी कर ली है। जल्द ही, सरकारी टेलीकॉम कंपनी निजी टेलीकॉम ऑपरेटर्स Airtel, Jio और  Vi (Vodafone-Idea) के लिए चुनौती खड़ी करने वाली है। BSNL 4G सर्विस लॉन्च होने के बाद यूजर्स को बेहतर नेटवर्क कनेक्टिविटी मिलने लगेगी, जिसके बाद यूजर्स बीएसएनएल के नेटवर्क में अपना नंबर पोर्ट कराने लगेंगे। फिलहाल पूरे देश में 4G सर्विस नहीं होने की वजह से बीएसएनएल के यूजर्स की संख्यां कम हो रही है।

बडे पैमाने पर लगाए जाएंगे टावर

सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने BSNL को रिवाइव करने के लिए फुलप्रूफ प्लान तैयार कर लिया है। BSNL की 4G सर्विस को शुरू करने के लिए बड़े पैमाने पर नए टावर लगाए जाने का प्रावधान है, जिसके लिए सरकार 6000 करोड़ रुपये का फंड जारी करेगी। दूरसंचार विभाग को जल्द ही इसके लिए कैबिनेट से अनुमति मिल सकती है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी ने हाल ही में 4G रोल आउट के लिए 6,000 करोड़ रुपये का एडवांस परचेज ऑर्डर जारी किया है।

मिलेगी बेहतर कनेक्टिविटी

BSNL ने पिछले दिनों 25 हजार 4G मोबाइल साइट का काम पूरा कर लिया था। कंपनी 4G रोल आउट करने के लिए पूरे देश में 1 लाख मोबाइल टावर लगाएगी, जिसके लिए 13 हजार करोड़ रुपये का खर्च आने वाला है। रिपोर्ट की मानें तो BSNL के 75 हजार 4G मोबाइल टॉवर दिवाली तक चालू कर दिए जाएंगे, जिसके बाद यूजर्स को नेटवर्क कनेक्टिविटी की दिक्कतें नहीं आएगी।

दिल्ली और मुंबई में MTNL के नेटवर्क ऑपरेशन को भी BSNL को दिया जाएगा, जिसके लिए पिछले दिनों इन दोनों कंपनियों के बीच एक एग्रीमेंट हुआ था। हालांकि, अभी यह एग्रीमेंट दूरसंचार विभाग की तरफ से अप्रूव नहीं हुआ है। इसके अप्रूव होते ही दिल्ली और मुंबई के यूजर्स को भी बेहतर 4G कनेक्टिविटी मिलने लगेगी। इसके अलावा BSNL 5G सर्विस की भी तैयारी चल रही है। अगले साल इसका कमर्शियल ट्रायल शुरू किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें - IRCTC की नई AI सर्विस, ट्रेन टिकट बुक करना हुआ आसान, अब बोलकर होगा हर काम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement