Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. BSNL 5G को लेकर आई बड़ी अपडेट, सभी ग्राहकों को जल्द मिलेगी हाई स्पीड डेटा की सविधा

BSNL 5G को लेकर आई बड़ी अपडेट, सभी ग्राहकों को जल्द मिलेगी हाई स्पीड डेटा की सविधा

टेलिकॉम सेक्टर्स में पिछले एक महीने से बीएसएनएल सुर्खियों में बनी हुई है। कंपनी अपना यूजर बेस बढ़ाने के लिए लगातार नए नए ऑफर्स ला रही है। अगर आप बीएसएनएल का सिम इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। बीएसएनएल अपने यूजर्स के लिए जल्द ही 5G सर्विस को पेश कर सकती है।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: August 13, 2024 9:17 IST
BSNL, BSNL Offer, BSNL 4G, BSNL 5G, BSNL 5G launch, BSNL 4G Launh, BSNL 5G Plan, BSNL 4G Plan- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो BSNL जल्द लॉन्च करेगा 5G स्मार्टफोन।
अगर आप भी निजी कंपनियों के महंगे रिचार्ज प्लान्स से छुटकारा पाने के लिए BSNL की तरफ शिफ्ट हो चुके हैं या फिर प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए काम की खबर है। दरअसल भारतीय संचार निगम लिमिटेड यानी बीएसएनएल को लेकर इस समय एक बड़ी अपडेट सामने आई है। बीएसएनएल के सभी यूजर्स को बहुत जल्द हाई स्पीड इंटरनेट डेटा की सुविधा मिलने वाली है। कंपनी की तरफ से 5G इंटरनेट को लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आ रही है। 
 
एक रिपोर्ट के मुताबिक BSNL 2025 के अंत तक 5G सर्विस को लॉन्च कर सकती है। बताया जा रहा है कि कंपनी मार्च 2025 तक अपना 4G रोलआउट का काम पूरा कर लेगी। 4G रोलआउट होने के बाद कंपनी लगभग 8 महीने के अंदर ही अपना 5G नेटवर्क को बिछाने का काम शुरू कर देगी। माना जा रहा है कि कंपनी 2025 के अंत तक बीएसएनएल करीब 25 फीसदी ग्राहक मार्केट शेयर पर टार्गेट तय कर के चल रही है।
 
आपको बात दें कि अभी मौजूदा समय में सिर्फ रिलायंस जियो और भारती एयरटेल 10.8 करोड़ और 9 करोड़ ग्राहकों को 5G नेटवर्क की सुविधा देते हैं। वहीं दूसरी तरफ तीसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया अपने अलग अलग वेंडर्स से 5G इक्वेपमेंट मंगाने के लिए आर्डर देने की प्रक्रिया में है। 

निजी कंपनियों ने महंगे किए प्लान्स

ध्यान रहे कि जियो, एयरटेल और वीआई ने जुलाई के महीने में ही अपने रिचार्ज प्लान्स में 10 से लेकर 27 फीसदी तक की बढ़ी बढ़ोतरी की है। निजी कंपनियों के रिचार्ज प्लान्स महंगे होने के बाद से सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल की एक बार फिर से बल्ले बल्ले हो गई है। सस्ते प्लान्स की वजह से लोग तेजी से बीएसएनएल की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं। ऐसे में ग्राहकों को अपनी तरफ लाने के लिए कंपनी लगातार नए नए ऑफर पेश कर रही है। 
 
हाल ही में बीएसएनएल की तरफ से यह ऐलान किया गया था वह जल्द ही 4G और 5G नेटवर्क पर काम करने वाले ओवर द एयर और यूनिवर्सल सिम प्लेटफॉर्म को पेश करेगी। इसके दो बड़ी फायदे यह होंगे कि ग्राहक आसानी से अपना सिम कार्ड चुन सकेंगे और साथ ही यूजर्स ज्योग्राफिकल बंधन से भी दूर रहेंगे। 
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement