Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. बड़ा साइबर अटैक! 19 रेलवे स्टेशनों के Wi-Fi नेटवर्क हैक, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती?

बड़ा साइबर अटैक! 19 रेलवे स्टेशनों के Wi-Fi नेटवर्क हैक, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती?

रेलवे स्टेशन पर मौजूद पब्लिक Wi-Fi हैक होने की बड़ी घटना सामने आई है। ब्रिटेन के लंदर, मेनचेस्टर, बर्मिंघम जैसे बड़े रेलवे स्टेशन के वाई-फाई नेटवर्क हैक करके आतंकी हमले की चेतावनी दी गई। अगर, आप भी पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क यूज करते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: September 27, 2024 7:18 IST
Free WiFi- India TV Hindi
Image Source : FILE Free WiFi

ब्रिटेन में बड़े साइबर अटैक की घटना सामने आई है, जिसमें हैकर्स ने 19 रेलवे स्टेशनों के Wi-Fi नेटवर्क को हैक कर लिया। ब्रिटिश ट्रांसपोर्ट पुलिस इस बड़े साइबर हमले की जांच कर रही है। सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक हैक हुए नेटवर्क को रिकवर नहीं किया जा सका है। यही नहीं, हैकर्स ने पब्लिक Wi-Fi नेटवर्क हैक करने के बाद आतंकी हमले की चेतावनी भी दी है।

19 रेलवे स्टेशनों पर साइबर अटैक

BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, लंदन, मेनचेस्टर, बर्मिंघम समेत यूके के 19 रेलवे स्टेशनों के पब्लिक Wi-Fi नेटवर्क को हैक कर लिया गया। जैसे ही पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों ने इसमें लॉग-इन किया तो उन्हें आतंकी हमलों को लेकर एक मैसेज मिला। मैसेज में अजीबोगरीब सिक्योरिटी वॉर्निंग और संदिग्ध पॉप-अप दिखाई देने लगे, जिसकी वजह से यात्री डर गए। अधिकारियों को इसकी सूचना मिलते ही वाई-फाई नेटवर्क को स्वीच ऑफ कर दिया गया और मामले की जांच की जाने लगी।

ब्रिटिश रेलवे के प्रवक्ता के मुताबिक, इस सप्ताह के अंत तक पब्लिक Wi-Fi की सुविधा को फिर से बहाल की जाएगी। ब्रिटेन ही नहीं दुनिया के कई देशों में रेलवे स्टेशनों, एयरपोर्ट, शॉपिंग मॉल्स और कम्युनिटी सेंटर जैसी जगहों पर फ्री पब्लिक Wi-Fi की सुविधा दी जाती है। भारत में भी हर बड़े रेलवे जंक्शन पर पब्लिक Wi-Fi की सुविधा Google और Rail Wire के जरिए दी जाती है। अगर, आप भी पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

साइबर एक्सपर्ट्स की मानें तो पब्लिक Wi-Fi सुरक्षित नहीं होते हैं क्योंकि वहां कोई भी आसानी से नेटवर्क एक्सेस कर सकता है। ऐसे में अगर आप पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कोई भी ऐसी वेबसाइट ओपन न करें जहां से आपकी निजी जानकारियां लीक हो सके।

  1. अगर, जरूरी न हो तो आप पब्लिक Wi-Fi को अपने मोबाइल डिवाइस से कनेक्ट न करें। आपके स्मार्टफोन में सोशल मीडिया के साथ-साथ बैंक अकाउंट और UPI अकाउंट भी लिंक होते हैं। डिवाइस में पब्लिक Wi-Fi कनेक्ट होने पर हैकर्स को डिवाइस पर अटैक करने में आसानी होगी।
  2. अगर, आप लैपटॉप में पब्लिक वाई-फाई इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह ध्यान रहे कि लैपटॉप में एंटी वायरस हो। साथ ही, लैपटॉप का फायरवॉल सर्विस ऑन हो। इससे आपके डिवाइस को हैक करने में हैकर्स को मेहनत करनी होगी।
  3. यही नहीं, अगर आप कोई वेबसाइट ब्राउज करना चाहते हैं तो Incognito या प्राइवेट Mode में ही उसे ब्राउज करें। ऐसा करने से आपकी सेंसेटिव जानकारियां प्राइवेट रहेंगी।

यह भी पढ़ें - डिलीट करने के बाद भी ऐप चुराता है डेटा, फोन में तुरंत चेक करें ये सेटिंग

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement