Thursday, July 04, 2024
Advertisement

iPhone के डिस्प्ले से लेकर चिपसेट तक बनाती हैं ये कंपनियां, नाम जानकर रह जाएंगे हैरान

Apple iPhone के लिए डिस्प्ले से लेकर चिप तक दूसरी कंपनियां बनाती हैं। एप्पल iPhone के लिए वही कंपनियां पार्ट्स बनाती हैं, जो अन्य किसी ब्रांड के Android स्मार्टफोन के लिए बनाती हैं। इसके बावजूद यूजर्स एप्पल के आईफोन को क्यों पसंद करते हैं, आइए जानते हैं...

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: June 10, 2024 16:16 IST
Apple iPhone- India TV Hindi
Image Source : FILE Apple iPhone

iPhone के पूरी दुनिया में लाखों फैंस हैं। लोग इसे केवल एक स्मार्टफोन की तरह नहीं, बल्कि इसे एक स्टेटेस सिंबल के तौर पर देखते हैं। आज एप्पल का WWDC यानी वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स कांफ्रेंस है, जिसमें एप्पल अपने iPhone से लेकर अन्य प्रोडक्ट्स के नेक्स्ट जेनरेशन ऑपरेटिंग सिस्टम पेश करेगा। इसमें iOS18, iPadOS18, MacOS, WatchOS जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल हैं।

iPhone में डिस्प्ले से लेकर चिप तक अलग-अलग कंपनियां बनाती हैं, लेकिन Apple की ब्रांडिंग लगते ही यह फोन खास बन जाता है। आपने एक कहावत जरूर सुनी होगी- 'कहीं का पत्थर, कहीं का रोड़ा, भानुमति ने कुनबा जोड़ा।' आइए, जानते हैं एप्पल के iPhone में लगने वाले किस पार्ट्स को कौन सी कंपनी बनाती है?

iPhone के पार्ट्स बनाती हैं ये कंपनियां

  • सबसे पहले हम बात करते हैं iPhone के डिस्प्ले के बारे में, एप्पल आईफोन के लिए आम तौर पर Samsung, LG और BOE जैसी कंपनियां डिस्प्ले बनाती है। एप्पल के आईफोन में लगने वाले सुपर रेटिना OLED पैनल का बड़ा सप्लायर Samsung है, जो एप्पल के प्रोडक्ट्स का ऐड के जरिए मजाक उड़ाता है।
  • iPhone के चिप की बात करें तो इसे बनाने का काम TSMC करता है, जो आम तौर पर एंड्रॉइड स्मार्टफोन में यूज किए जाने वाले प्रोसेसर को भी बनाता है। हालांकि, एप्पल के कई मॉडल के लिए चिप बनाने का काम Samsung और intel भी कर चुके हैं।
  • वहीं, आईफोन के लिए नेटवर्क कनेक्टिविटी वाले चिप Qualcomm डिजाइन करता है। कंपनी एंड्रॉइड डिवाइसेज में Snapdragon के नाम से प्रोसेसर और नेटवर्क चिप बनाती है।
  • iPhone में लगने वाले डिस्प्ले के प्रोटेक्शन के लिए इसमें Corning Gorilla Glass का यूज होता है। यही कंपनी लगभग सभी Android स्मार्टफोन के लिए प्रोटेक्टर ग्लास बनाती है।
  • iPhone के कैमरे की बात करें तो इसके लिए एप्पल ने Sony के सेंसर लगाए हैं। Sony कंपनी अपने बेहतर कैमरा सेंसर के लिए पूरी दुनिया में जानी जाती है। कई फ्लैगशिप Android स्मार्टफोन में भी Sony का कैमरा सेंसर लगा होता है।
  • Apple अपने iPhone के लिए Sony, Amperex Technology Limited (ATL), LG जैसी कंपनियों के बैटरी लगाते हैं।
  • iPhone में स्टोरेज के लिए Western Digital और Kioxi के मेमोरी चिप का इस्तेमाल किया जाता है।
  • इन सब पार्ट्स के अलावा कंपनी अपने iPhone को असेंबल करने के लिए Pegatron, Foxcon जैसी कंपनियों से मदद लेता है। भारत में भी यही कंपनियां iPhone असेंबल करने का काम करती है।
  • Apple केवल अपने iPhone को डिजाइन करने का काम करता है। इसके बाद फोन के सॉफ्टवेयर को डिजाइन करने का काम भी एप्पल खुद ही करता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement