Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. गजब! आपके दिन की धड़कनों से अनलॉक होगा iPhone, एप्पल टेस्ट कर रहा यह खास फीचर

गजब! आपके दिन की धड़कनों से अनलॉक होगा iPhone, एप्पल टेस्ट कर रहा यह खास फीचर

Apple iPhone को अनलॉक करने के लिए अब न तो आपको टच आईडी, न ही पासवर्ड और न ही फिंगरप्रिंट सेंसर की जरूरत पड़ेगी। कंपनी एक ऐसी टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है, जिसके जरिए आप अपने दिल की धड़कनों के रिदम से फोन को अनलॉक कर सकेंगे।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: July 31, 2024 14:43 IST
Apple iPhone- India TV Hindi
Image Source : FILE Apple iPhone

अभी तक आपने पासवर्ड, पिन, टच आईडी, फेस आईडी, फिंगरप्रिंट सेंसर जैसे तमाम तरीकों से अपना फोन अनलॉक किया होगा, लेकिन एप्पल का यह फीचर आपको हैरान कर सकता है। Apple ने अपने iPhone, Mac जैसे डिवाइसेज के लिए नया बायोमैट्रिक फीचर टेस्ट किया है। यह फीचर आपके दिल की धड़कनों से लिंक होगा यानी आप अपने हार्ट रेट से iPhone, Mac या iPad को अनलॉक कर सकते हैं।

ECG बेस्ड बायोमैट्रिक फीचर

Apple Insider की नई रिपोर्ट की मानें तो एप्पल अपने डिवाइसेज के लिए ECG यानी हार्ट रेट पर बेस्ड बायोमैट्रिक फीचर पर काम कर रहा है। यह फीचर आपके iPhone, iPad और Mac में जल्द मिल सकता है। यह नया फीचर एप्पल के डिवाइस को आपके दिल की धड़कनों के यूनीक रिदम पर बेस्ड होगा। आपके दिल का रिदम मैच होने के साथ ही iPhone, iPad या फिर Mac अनलॉक हो सकेगा।

दिल की धड़कनों के रिदम पर फोन होगा अनलॉक

रिपोर्ट के मुताबिक, हर किसी इंसान के दिल की धड़कनें एक यूनीक रिदम के साथ धड़कती है। बायोमैट्रिक यानी फिंगरप्रिंट सेंसर की तरह ही दिल की धड़कनों का इस्तेमाल डिवाइस को अनलॉक करने के लिए किया जा सकता है। एप्पल वॉच में दिए गए ECG ऐप के जरिए दिल की धड़कनों का रिदम मॉनिटकर किया जा सकता है। एप्पल दिल की धड़कनों के इसी यूनीक रिदम को यूजर की पहचान के तौर पर इस्तेमाल कर सकता है।

Apple Watch के साथ करेगी काम

यह नई टेक्नोलॉजी तब काम करेगी, जब आप अपने iPhone या अन्य डिवाइस के साथ Apple Watch को लिंक करेंगे। एप्पल वॉच पहने यूजर्स ECG ऐप का इस्तेमाल करके अपने डिवाइस को दिल की धड़कनों के रिदम के जरिए अनलॉक कर पाएंगे।

रिपोर्ट की मानें तो iPhone, iPad या Mac में यह नई टेक्नोलॉजी सिक्योरिटी का एक अतिरिक्त लेयर प्रदान करेगी। यूजर्स अब फेस अनलॉक या फिर फिंगरप्रिंट और पासवर्ड के साथ-साथ हार्ट रेट के रिदम के जरिए अपने डिवाइस को अनलॉक कर सकेंगे। हालांकि, यह टेक्नोलॉजी कमर्शियल तौर पर कब लाई जाएगी, इसकी अभी कोई आधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं है।

यह भी पढ़ें - Google की कई सर्विस हैं यूजर्स के लिए फ्री, फिर भी कैसे हर मिनट कंपनी करती है करोड़ों रुपये की कमाई?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement