Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Apple, Google, Samsung जैसे ब्रांड्स की चांदी, भारत में महंगे स्मार्टफोन की तेजी से बढ़ी डिमांड

Apple, Google, Samsung जैसे ब्रांड्स की चांदी, भारत में महंगे स्मार्टफोन की तेजी से बढ़ी डिमांड

भारत में सुपर प्रीमियम स्मार्टफोन की डिमांड तेजी से बढ़ी है, जिसका सीधा फायदा Apple, Samsung और Google जैसे ब्रांड्स को होने वाला है। इस साल 1 लाख रुपये या इससे ज्यादा महंगे स्मार्टफोन की डिमांड 80 प्रतिशत तक रह सकती है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: September 04, 2024 6:52 IST
Smartphone Sale in India- India TV Hindi
Image Source : FILE Smartphone Sale in India

Apple, Google, Samsung जैसे महंगे स्मार्टफोन ब्रांड्स की भारत में चांदी हो गई है। भारतीय बाजार में 1 लाख रुपये या उससे ज्यादा महंगे स्मार्टफोन की बिक्री में तेजी देखी गई है। काउंटरप्वाइंड रिसर्च (Counterpoint Research) की ताजा रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। 1 लाख रुपये या महंगे फोन की साल-दर-साल बिक्री में 20 प्रतिशत तक का इजाफा हुआ है। 2024 की पहली तिमाही के मुकाबले दूसरी तिमाही में महंगे फोन की बिक्री में दोगुना वृद्धि दर्ज की गई है।

लगजरी स्मार्टफोन की बढ़ी डिमांड

Counterpoint रिसर्च के मुताबिक, 2024 की पहली तिमाही में 1 लाख रुपये या इससे ज्यादा के स्मार्टफोन की बिक्री में साल-दर-साल इजाफा देखा गया था। वहीं, दूसरी तिमाही (Q2) में यह 20 प्रतिशत तक पहुंच गया। हालांकि, 1 लाख रुपये या उससे ज्यादा के स्मार्टफोन का मार्केट शेयर महज 1 प्रतिशत है, लेकिन स्मार्टफोन कंपनियों के रेवेन्यू शेयरिंग में इनका अच्छी हिस्सेदारी रहती है। 

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के डायरेक्टर तरुण पाठक के मुताबिक, 2023 की दूसरी छमाही में नई iPhone 15 सीरीज और Samsung के फोल्डेबल स्मार्टफोन के लॉन्च होने के बाद महंगे फोन की डिमांड में यह इजाफा देखने को मिला है। 2021 से महंगे स्मार्टफोन की डिमांड में तेजी देखी जा रही है। इस साल लग्जरी कहे जाने वाले स्मार्टफोन की सेल में साल-दर-साल 14 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला था। वहीं, 2022 में यह ग्रोथ बढ़कर 96 प्रतिशत तक पहुंच गया था। वहीं, 2023 में भी यह ग्रोथ 53 प्रतिशत रहा था।

Samsung और Apple में कांटे की टक्कर

2023 में भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में लग्जरी स्मार्टफोन कैटेगरी में 52 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ Samsung पहले नंबर पर था। वहीं, Apple भी 46 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ दूसरे नंबर पर रहा है। प्रीमियम सेगमेंट में इन दोनों ब्रांड्स के बीच भारतीय बाजार में कांटे की टक्कर है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च की मानें तो आने वाले कुछ सालों तक सुपर प्रीमियम स्मार्टफोन की भारत में अच्छी डिमांड रहने वाली है। देश में बढ़ते कॉन्टेंट क्रिएटर्स और सोशल मीडिया इंफ्लुएंशर्स की वजह से प्रीमियम फोन की बिक्री में यह इजाफा देखने को मिलेगा।

भारत में 5G स्मार्टफोन की शिपमेंट में भी रिकॉर्ड इजाफा हुआ है। साल की दूसरी तिमाही में 5G स्मार्टफोन की भारत में 77 प्रतिशत हिस्सेदारी हो गई है। इसकी मुख्य वजह 5G स्मार्टफोन की एवरेज सेल प्राइस में लगातार हो रही गिरावट है। साल की पहली छमाही में प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में 80 प्रतिशत तक के ग्रोथ का अनुमान लगाया गया है। प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में Samsung की हिस्सेदारी 25 प्रतिशत है। इसके बाद Vivo और Apple इस सेगमेंट में राज कर रहे हैं। वहीं, OnePlus, Xiaomi जैसे ब्रांड्स भी इस सेगमेंट में अपनी अच्छी पकड़ बना रहे हैं। 

यह भी पढ़ें - Samsung ने किया कंफर्म! Galaxy S25 सीरीज में यूज होगा सबसे तगड़ा AI प्रोसेसर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement