Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

Apple के इस स्टेटमेंट ने बढ़ा दी iPhone 15 यूजर्स की टेंशन, Google और Samsung दे रहे बेहतर सर्विस

Apple ने अपने लाखों iPhone यूजर्स की टेंशन बढ़ा दी है। एप्पल अपने पिछले साल लॉन्च हुए iPhone 15 सीरीज के लिए Google, Samsung, OnePlus के फ्लैगशिप फोन के मुकाबले कम समय के लिए सिक्योरिटी अपडेट ऑफर कर रहा है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: June 06, 2024 17:45 IST
Apple iPhone- India TV Hindi
Image Source : FILE Apple iPhone

Apple का यह स्टेटमेंट दुनियाभर के लाखों iPhone यूजर्स की टेंशन बढ़ा सकता है। पूरी दुनिया में एप्प्ल के आईफोन का क्रेज है। लोग इसको एक स्टेटस सिंबल के तौर पर देखते हैं। इन सब के पीछे की मुख्य वजह एप्पल अपने iPhone में बेहतर सर्विस ऑफर करता है। आईफोन को Android स्मार्टफोन के मुकाबले ज्यादा सिक्योर और सुरक्षित माना जाता है। हालांकि, एप्पल का यह स्टेटमेंट हैरान करने वाला है। इस बात का खुलासा यूके के एक नए रेगुलेशन की वजह से हो सका है।

सितंबर में लॉन्च हुई iPhone 15 सीरीज में कंपनी केवल 5 साल तक सिक्योरिटी अपडेट देगी यानी अगर आपने iPhone 15 सीरीज खरीदी है, तो आपको 2028 तक ही सिक्योरिटी अपडेट मिलेगा। वहीं, Google, Samsung, Oneplus अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन में 7 साल तक सिक्योरिटी अपडेट ऑफर कर रहे हैं। यानी अगर आपने हाल में लॉन्च हुए OnePlus 12 या फिर Google Pixel 8 और Samsung Galaxy S24 खरीदा है, तो आपको 2031 तक सिक्योरिटी अपडेट मिलेगा।

PSTI डॉक्यूमेंट में खुलासा

एप्पल का यह स्टेटमेंट यूके प्रोडक्ट सिक्योरिटी एंड टेलीकम्युनिकेशन इंफ्रास्ट्रक्चर (PSTI) डॉक्यूमेंट के जरिए लीक हुआ है। एप्पल ने इस डॉक्यूमेंट में बताया है कि कंपनी iPhone 15 Pro Max के लिए मिनमम 5 साल का सिक्योरिटी अपडेट प्रदान करेगी, जो कि उसके पहले सप्लाई डेट यानी 22 सितंबर 2023 से लागू है। वहीं, गूगल और सैमसंग जैसे ब्रांड पहले सप्लाई डेट से 7 साल तक सिक्योरिटी अपडेट ऑफर कर रहे हैं।

PSTI डॉक्यूमेंट के मुताबिक, सिक्योरिटी अपडेट का मतलब यह है कि जो सॉफ्टवेयर किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को हैकिंग या अन्य किसी तरह के वायरस अटैक से बचाता है। इक्वीपमेंट मैन्युफैक्चरर अपने डिवाइस के लिए समय-समय पर सिक्योरिटी अपडेट जारी करते हैं। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद यूजर को यह अपेक्षा है कि एप्पल को अपने iPhone के लिए और लंबे समय तक सिक्योरिटी अपडेट देना चाहिए।

इससे पहले Apple अपने iPhone के लिए लंबे समय के लिए सिक्योरिटी अपडेट दे रहा था। 2018 में लॉन्च हुए iPhone XS के लिए कंपनी अभी तक सिक्योरिटी और सॉफ्टवेयर अपडेट ऑफर कर रही है। 6 साल पुराने इस आईफोन में अब भी iOS 17 का अपडेट मिल रहा है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement