Friday, July 05, 2024
Advertisement

Apple ने यूजर्स को दिया झटका, इस वाले iPhone समेत तीन प्रोडक्ट्स के लिए नहीं मिलेगा सपोर्ट

Apple ने अपने सबसे लोकप्रिय आईफोन में से एक iPhone X समेत तीन प्रोडक्ट्स को अब विंटेज लिस्ट में शामिल कर दिया है। एप्पल के इन प्रोडक्ट्स के लिए कंपनी अब कोई सपोर्ट नहीं देगी। साथ ही, इन डिवाइसेज के पार्ट्स भी मिलने बंद हो जाएंगे।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: July 02, 2024 15:56 IST
Apple iPhone X- India TV Hindi
Image Source : FILE Apple iPhone X

Apple ने लाखों यूजर्स को झटका देते हुए अपने तीन लोकप्रिय डिवाइसेज को विंटेज लिस्ट में शामिल कर लिया है। विंटेज लिस्ट में शामिल करने का मतलब है कि एप्पल के इन डिवाइसेज के लिए अब एप्पल की तरफ से कोई सिक्योरिटी अपडेट जारी नहीं किया जाएगा। यही नहीं, इन डिवाइसेज के लिए अब कोई पार्ट्स भी नहीं मिलेंगे। एप्पल ने iPhone के अलावा अपने AirPods और HomePod को इस विंटेल लिस्ट में डाल दिया है। कंपनी अपने उन डिवाइसेज को विंटेज लिस्ट में डाल देती है, जो पिछले 5 साल से बेचे नहीं गए हैं और कम से कम 7 साल पहले लॉन्च हुए हो।

iPhone X विंटेज लिस्ट में शामिल

Apple ने 2017 में लॉन्च हुए iPhone X को अब विंटेज लिस्ट में डाल दिया है। यह पहला आईफोन था, जो नॉच वाले डिस्प्ले फीचर के साथ आया था। इसमें 5.8 इंच का डिस्प्ले दिया गया था और इसकी भारत में कीमत 89,000 रुपये थी। पहली बार कंपनी ने इस आईफोन में सुपर रेटिना OLED डिस्प्ले, ट्रू थेप्थ कैमरा जैसे फीचर्स दिए थे। एप्पल का यह फोन A11 Bionic चिप के साथ आया था। यह कंपनी का पहला फोन था, जो न्यूरल इंजन के साथ लॉन्च हुआ था। साथ ही, एप्पल ने इसमें स्टेनलेस स्टील फ्रेम और ग्लास बैक पैनल दिया था।

एप्पल ने इसके अलावा अपने AirPods की पहली जेनरेशन को भी विंटेज लिस्ट में डाल दिया है। 2016 में लॉन्च हुए इस TWS में कस्टम डिजाइन किया गया W1 चिप दिया गया है। यह चिप डिवाइस के तेजी से पेयर करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें ऑप्टिकल और मोशन सेंसर्स दिए गए हैं। यही नहीं, एप्पल अपनी पहली जेनरेशन के HomePod को भी विंटेज लिस्ट में शामिल कर दिया है।

Apple इस साल सितंबर में iPhone 16 सीरीज लॉन्च करने जा रहा है। यह नई आईफोन सीरीज कई मायनों में अपनी पिछली सीरीज के मुकाबले कई अपग्रेडेड फीचर्स के साथ आएगा। एप्पल की यह सीरीज बड़े डिस्प्ले और AI फीचर्स के साथ लॉन्च होगी।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement