Wednesday, September 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Android यूजर्स के लिए नई वॉर्निंग, अपने फोन से तुरंत डिलीट करें ये खतरनाक ऐप्स

Android यूजर्स के लिए नई वॉर्निंग, अपने फोन से तुरंत डिलीट करें ये खतरनाक ऐप्स

Android यूजर्स के लिए नई वॉर्निंग जारी की गई है। उन्हें अपने स्मार्टफोन से दो ऐप्स को तुरंत डिलीट करने के लिए कहा गया है। गूगल ने एक्शन लेते हुए इन ऐप्स को Play Store से हटा दिया है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: September 25, 2024 13:00 IST
Android Smartphone- India TV Hindi
Image Source : FILE Android Smartphone

Android यूजर्स के लिए एक और नई वॉर्निंग जारी की गई है। सिक्योरिटी रिसर्चर ने Google Play Store पर कई ऐसे ऐप्स का पता लगाया है, जिनमें Necro Trojan वायरस पाया गया है। यह एक बेहद खतरनाक वायरस है, जो आपको फोन से डेटा की चोरी करता रहता है और हैकर्स तक पहुंचाता है। रिपोर्ट की मानें तो यह मेलवेयर न सिर्फ डेटा चोरी करता है, बल्कि फोन में कई और मेलवेयर वाले ऐप्स चोरी-छिपे इंस्टॉल करता रहता है।

गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे दो ऐप्स पाए गए हैं, जिनमें Necro Trojan वायरस पाया गया है। ये ऐप्स Spotify और WhatsApp के मॉडिफाइड APK हैं। गूगल ने एक्शन लेते हुए इन ऐप्स को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया गया है। इसके अलावा रिसर्चर्स का कहना है कि Minecraft जैसे लोकप्रिय गेमिंग ऐप्स में भी Trojan वायरस पाए जाने की आशंका है।

इन दो ऐप्स में खतरनाक वायरस

Necro Trojan वायरस को सबसे पहले 2019 में PDF बनाने वाले ऐप CamScanner में देखा गया था। इस ऐप के गूगल प्ले स्टोर पर 100 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड थे। इसके बाद ऐप के लिए सिक्योरिटी पैच जारी करके दिक्कत को फिक्स कर लिया गया था। Kaspersky रिसर्चर्स ने अब इन दो ऐप्स- Wuta Camera ऐप और Max Browser में इस खतरनाक वायरस को स्पॉट किया है। इन ऐप को गूगल ने प्ले स्टोर से रिमूव कर दिया है।

सिक्योरिटी रिसर्चर्स का कहना है कि इन दोनों ऐप्स के अलावा कई ऐसे लोकप्रिय ऐप्स हैं, जिनके अनऑफिशियल मॉडेड वर्जन को यूजर्स गलती से थर्ड पार्टी वेबसाइट्स से डाउनलोड कर लेते हैं। Kesperkey रिसर्चर्स ने Spotify, WhatsApp, Minecraft, Stumble Guys, Car Parking Multiplayer और Melon Sandbox जैसे ऐप्स के मॉडेड वर्जन में इस वायरस को स्पॉट किया है।

तुरंत डिलीट करें ये ऐप्स

सिक्योरिटी रिसर्चर्स का कहना है कि अगर आपके फोन में ये दोनों ऐप्स इंस्टॉल हैं, तो उन्हें तुरंत डिलीट कर दें। साथ ही, किसी भी ऐप के मॉडेड वर्जन को फोन में इंस्टॉल न करें। ज्यादातर यूजर्स ऐप्स के पेड वर्जन की बजाय फ्री वर्जन के लिए मॉडिफाइड ऐप्स को अपने फोन में इंस्टॉल करते हैं, जिसकी वजह से वो आगे परेशानी में पड़ सकते हैं। इसके अलावा सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने यूजर्स को सलाह दी है कि किसी भी ऐप को आधिकारिक Google Play Store से ही डाउनलोड करें।

यह भी पढ़ें - Google Pixel 8a की कीमत हुई धड़ाम, BBD Sale से पहले ही Flipkart ने यूजर्स की करा दी मौज

Latest Tech News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement