Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Android 16 का फर्स्ट लुक आया सामने, यूजर इंटरफेस में होगा बड़ा बदलाव

Android 16 का फर्स्ट लुक आया सामने, यूजर इंटरफेस में होगा बड़ा बदलाव

Android 16 को अगले साल लॉन्च किया जाएगा। गूगल के इस मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम की पहल झलक सामने आई है, जिसमें अपकमिंग OS में होने वाले बड़े अपग्रेड्स को देखा जा सकता है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: September 06, 2024 14:17 IST
Android 16- India TV Hindi
Image Source : FILE Android 16

Google ने अभी Android 15 के स्टेबल वर्जन को किसी भी फोन के लिए रोल आउट नहीं किया है। इससे पहले ही गूगल के अगले ऑपरेटिंग सिस्टम Android 16 की पहली झलक देखने को मिली है। गूगल अपने इस अपकमिंग मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में बड़ा बदलाव करने वाला है। इसके यूजर इंटरफेस से लेकर नोटिफिकेशन और क्विक सेटिंग्स में आपको यह अपग्रेड देखने को मिलेगा।

गूगल ने हाल ही में Android 15 का सोर्स कोड डेवलपर्स के लिए जारी किया है, ताकि वो समझ सके कि इस प्लेटफार्म का फीचर किस तरह काम करेगा। Android 16 में गूगल करीब 4 साल के बाद क्विक सेटिंग्स और नोटिफिकेशन में बदलाव लाने वाला है। Android 12 के साथ नोटिफेकेशन और क्विक सेटिंग्स वाले टूल को जोड़ा गया था। गूगल ने 2021 में पहली बार अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के यूजर इंटरफेस में इतना बड़ा बदलाव किया था।

androidauthority की रिपोर्ट के मुताबिक, मिशाल रहमान ने एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है, जिसमें नोटिफिकेशन ड्रॉर और क्विक सेटिंग्स वाले टैब में नया डिजाइन देखा जा सकता है। Android 15 QPR Beta वर्जन में क्विक सेटिंग्स और नोटिफिकेशन के नए वर्जन की झलक देखने को मिली है। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि गूगल अब Android 16 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहा है। इस अपकमिंग ऑपरेटिंग सिस्टम को अगले साल की पहली छमाही में पेश किया जा सकता है।

Android 16

Image Source : MISHAAL REHMAN/ANDROID AUTHORITY
Android 16

Android 15 के लिए करना कितना होगा कितना इंतजार?

Android 15 का बीटा वर्जन अभी Google Pixel समेत कई डिवाइस के लिए उपलब्ध है। गूगल बीटा प्रोग्राम में रजिस्टर करने वाले यूजर्स अभी इसे एक्सेस कर सकते हैं। पिछले दिनों आई रिपोर्ट के मुताबिक, Android 15 का स्टेबल वर्जन अक्टूबर में Pixel डिवाइसेज के लिए रोल आउट किया जा सकता है। इसके बाद अन्य ब्रांड के फ्लैगशिप स्मार्टफोन के लिए इसे आधिकारिक तौर पर रिलीज किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - BSNL-MTNL के इस वीडियो ने निजी कंपनियों की बढ़ाई टेंशन, लाखों यूजर्स हुए खुश

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement