Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. करोड़ों स्मार्टफोन यूजर्स को जल्द मिलेगा Android 15 अपडेट, Google ने बताई टाइमलाइन

करोड़ों स्मार्टफोन यूजर्स को जल्द मिलेगा Android 15 अपडेट, Google ने बताई टाइमलाइन

Android 15 का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। Google के इस लेटेस्ट मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के स्टेबल वर्जन की टाइमलाइन लीक हो गई है। आने वाले कुछ सप्ताह में यूजर्स को Android 15 का नया अपडेट मिलने लगेगा।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: August 27, 2024 18:27 IST
Android 15- India TV Hindi
Image Source : FILE Android 15

Google ने अपने अपकमिंग Android 15 मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम की टाइमलाइन कंफर्म कर दी है। जल्द ही, दुनियाभर के करोड़ों स्मार्टफोन यूजर्स को गूगल का नया Android OS अपडेट मिलने लगेगा। इस साल आयोजित हुए Google I/O 2024 में गूगल ने अपने इस लेटेस्ट मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम की घोषणा की थी। इसके बाद से इसके कई बीटा वर्जन का अपडेट रिलीज किया जा चुका है। Android 15 Beta Exit अपडेट के लिए गूगल ने रिलीज नोट जारी किया है।

Android 15 की टाइमलाइन हुई लीक

गूगल का यह नया मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम आने वाले कुछ महीनों में स्मार्टफोन में मिलने लगेगा। कंपनी ने इसके लिए कोई स्पेसिफिक डेट अनाउंस नहीं किया है, लेकिन टाइमलाइन के बारे में डिटेल शेयर की है। Android Authority की रिपोर्ट के मुताबिक, Android 15 Beta यूजर्स अगर नहीं चाहते हैं कि उन्हें भविष्य में कोई OTA (ओवर-द-एयर) अपडेट मिले तो वो अक्टूबर से इसे इग्नोर कर सकते हैं।

अगस्त में रिलीज हुआ Android 15 Beta 4.2 अपडेट अक्टूबर तक उपलब्ध रहेगा। इसके बाद Android 15 का स्टेबल वर्जन रिलीज किया जाएगा, जिससे यह साफ है कि इस साल अक्टूबर से यूजर्स को Android 15 का अपडेट मिलना शुरू हो जाएगा। हालांकि, यह OEM पर निर्भर करेगा कि वो अपने स्मार्टफोन के लिए इस अपडेट को कब रिलीज करेंगे।

सबसे पहले इन स्मार्टफोन में मिलेगा अपडेट

Google Pixel स्मार्टफोन के लिए अक्टूबर में सबसे पहले Android 15 का अपडेट रिलीज किया जाएगा। इस साल लॉन्च हुए Pixel 9 सीरीज के अलावा Pixel 8 और Pixel 7 सीरीज के लिए भी एक साथ लेटेस्ट एंड्रॉइड 15 अपडेट रिलीज किया जाएगा। इसके अलावा Samsung, Xiaomi, Realme, OnePlus, Redmi, POCO, Oppo, Vivo, iQOO, Motorola, HMD Global के प्रीमियम डिवाइसेज के लिए Android 15 का अपडेट रिलीज किया जा सकता है।

Android 15 में यूजर्स को पिछले ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले कई खास फीचर्स मिल सकते हैं, जिनमें प्राइवेसी, सिक्योरिटी और यूजर एक्सपीरियंस शामिल हैं। नए OS में यूजर्स को Passkey सपोर्ट मिलेगा, जो डिवाइस की ओवरऑल सिक्योरिटी को मजबूत करेगा। गूगल अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए Google Play Store की पॉलिसी में भी जल्द बड़ा बदलाव करने वाला है। नए ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर्स को नए बदलाव वाला प्ले स्टोर मिलेगा। 

यह भी पढ़ें - Xiaomi X Pro QLED Smart TV भारत में लॉन्च, घर में मिलेगा थिएटर वाला मजा

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement